logo-image

आईआईएम अहमदाबाद ने लॉन्च किया ईएसजी सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन

आईआईएम अहमदाबाद ने लॉन्च किया ईएसजी सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन

Updated on: 03 Dec 2021, 05:20 PM

नई दिल्ली:

आईआईएम अहमदाबाद ने अरुण दुग्गल पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट संचालन (ईएसजी) सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन लॉन्च किया है। आईआईएम अहमदाबाद का यह केंद्र पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट संचालन क्षेत्र में उद्योग, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और चिकित्सकों के बीच संवाद और अनुसंधान की सुविधा के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा

इस केंद्र के लिए अक्षय निधि का योगदान अरुण दुग्गल, अध्यक्ष, आईसीआरए द्वारा किया गया है। अरुण दुग्गल ईजीएस केंद्र की स्थापना भारत में पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट संचालन ( ईएसजी) पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में योगदान देने के लिए की गई है। यह भारतीय उद्यमों और संगठनों को उनके मुख्य व्यवसाय और निवेश निर्णयों में एकीकृत करने में मदद करने के लिए है।

आईआईएम का कहना है कि ईएसजी लक्ष्यों को अब दुनिया भर के व्यवसायों के मूल सिद्धांत के रूप में शामिल किया जा रहा है। ईएसजी संचालित नवाचार और रणनीतिक व्यापार परिवर्तन हितधारक अभिविन्यास, दीर्घकालिक उद्यम मूल्य और लोगों और पृथ्वी के उत्कर्ष के आधार पर भावी पूंजी के अग्रदूत बनेंगे।

यह केंद्र भारत में हितधारक पूंजीवाद के लिए पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करते हुए, संगठनों और उद्यमों के ईएसजी निष्पादन में सुधार के लिए संवाद और अत्याधुनिक अनुसंधान की सुविधा के लिए एक अग्रणी प्लेटफॉर्म बनना चाहता है।

आईआईएम अहमदाबाद के निदेशक, प्रोफेसर एरोल डिसूजा ने कहा, अरुण दुग्गल ईएसजी सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन की स्थापना ऐसे समय में हुई है जब कंपनियां और नीति निर्माता ईएसजी को अपनी दीर्घकालिक विकास रणनीति के एक अभिन्न हिस्से के रूप में तेजी से मान्यता दे रहे हैं। दुनिया भर में हाल की घटनाओं के प्रकाश में ईएसजी का अब और भी महत्व बढ़ता जा रहा है। कंपनियां यह महसूस कर रही हैं कि उन्हें समाज और पर्यावरण को अपने व्यावसायिक निर्णयों के केंद्र में रखने की आवश्यकता है। यह एक सुशासन ढांचे द्वारा समर्थित हैं। आईआईएम अहमदाबाद में यह केंद्र भारत में ईएसजी बहस का नेतृत्व करने और इस क्षेत्र में नीति, विचार-नेतृत्व और पैरवी में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

भारत में पीडब्ल्यूसी कूपर्स के अध्यक्ष संजीव कृष्ण ने इस बारे में बात करते हुए कहा, वर्तमान समय सामाजिक जरूरतों और व्यापार के अवसरों के बीच की खाई को पाटने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.