News Nation Logo

बिन मेहरम 1320 महिलाएं हज पर जाने की तैयारी में, सबसे अधिक आवेदन केरल से

भारतीय हज समिति ने सूचना दी है कि नई हज नीति लागू करने के बाद इस बार 1,320 आवेदन उन महिलाओं के हैं जो ‘मेहरम’ के बिना हज पर जाने की तैयारी में हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 31 Dec 2017, 01:20:48 PM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

भारतीय हज समिति ने सूचना दी है कि नई हज नीति लागू करने के बाद इस बार 1,320 आवेदन उन महिलाओं के हैं जो ‘मेहरम’ के बिना हज पर जाने की तैयारी में हैं।
भारतीय हज समिति ने इन सभी महिलाओं के आवेदन स्वीकार कर लिए हैं।

नयी हज नीति के अनुसार 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाओं के हज पर जाने के लिए मेहरम की पाबंदी हटा ली गई है। ‘मेहरम’ वो शख्स होता है जिससे महिला की शादी नहीं हो सकती अर्थात पुत्र, पिता और सगे भाई।

गौरतलब है कि 'मेहरम' की वजह से पहले बहुत सारी महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था और कई बार तो वित्तीय एवं दूसरे सभी प्रबन्ध होने बावजूद सिर्फ इस पाबंदी की वजह से वे हज पर नहीं जा पाती थीं।

हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान ने बताया, ‘इस बार 370,000 लोगों ने आवेदन किया है जिसमें सबसे अधिक 67 हजार आवेदन केरल से आए हैं।’

यह भी पढ़ें : अब हज यात्रा में मुस्लिम महिलाओं से नहीं होगा भेदभाव, हमने खत्म की मेहरम प्रथा- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि इस बार कुल 1,320 महिलाओं ने ‘मेहरम’ के बिना हज पर जाने के लिए आवेदन किया और इन सभी के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं। हज आवेदन की आखिरी तिथि 22 दिसंबर थी।

खान ने कहा, ‘मेहरम के बिना हज पर जाने के लिए सबसे अधिक केरल की महिलाओं ने आवेदन किया है। राज्य की 1100 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है।’

केंद्र सरकार की ओर से नयी हज नीति लागू करने के बाद ये पहला हज होगा। हज के लिए भारत का कोटा 1 लाख 70 हजार हज यात्रियों का है।

पिछले साल के मुकाबले इस बार हज आवेदन की संख्या में कमी आई है। बीते वर्ष चार लाख से अधिक आवेदन आए थे।

खान का कहना है, ‘पहले चार बार आवेदन करने पर का मौका अनिवार्य रूप से मिलने की व्यवस्था थी, लेकिन इस बार इसे खत्म कर दिया गया। यही वजह है कि आवेदनों की संख्या में कमी आई है।’

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी सात जनवरी को सऊदी अरब में होंगे जहां सऊदी अरब के हज मामलों के मंत्री के साथ समझौते पर दस्तखत करेंगे। इस दौरान भारत हज कोटे में बढ़ोतरी की मांग करेगा।

यह भी पढ़ें : अमित शाह ने मनाया और खत्म हो गई नितिन पटेल की नाराजगी, आज सचिवालय पहुंच संभालेंगे कार्यभार

First Published : 31 Dec 2017, 01:15:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Haj Mehram Women On Haj

वीडियो