News Nation Logo
Banner

भारत सरकार ने अफगानिस्तान से 565 लोगो को निकाला, अभी फंसे इतने भारतीय

अफगानिस्तान में मुश्किल हालत में फंसे भारतीयों को वहाँ से सुरक्षित निकाले जाने की कोशिशें जारी है. अभी तक 565 लोगों को अलग अलग फ्लाइट के जरिये भारत सरकार लाई है.

Written By : अरविंद सिंह | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 28 Aug 2021, 08:13:59 PM
Afghanistan

Afghanistan (Photo Credit: Google)

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान ( Afghanistan Crisis )  में मुश्किल हालत में फंसे भारतीयों को वहाँ से सुरक्षित निकाले जाने की कोशिशें जारी है. अभी तक 565 लोगों को अलग अलग फ्लाइट के जरिये भारत सरकार ( Indian government  ) लाई है. इनमे 263  भारतीय नागरिक, 175 भारतीय दुतावास का अधिकारी और 112 अफगान हिंदू- सिख समुदाय के लोग है, 15 दूसरे देशों के लोग है. इसके अलावा बड़ी संख्या में कमर्शियल फ्लाइट के जरिये लोग अफगानिस्तान से भारत आये हैं. अभी भी कितने भारतीय अफगनिस्तान में फंसे है, इस बारे में कोई स्पष्ट आंकड़ा नहीं है. 

अभी कितने भारतीय वहाँ फंसे है

विदेश मंत्रालय का भी कहना है कि जिस तरह से हालात वहां बने है, सँख्या लगातार बदल रही है, ये कहना मुश्किल है, कितने भारतीय वहां फंसे है. लेकिन सरकार सैकड़ो लोगों को वहां से सुरक्षित निकाल चुकी है. बाकी बचे लोगों को भी निकाले जाने की कोशिश जारी है. वैसे अफगानिस्तानमें 140 अफगानी हिन्दू  सिख अभी भी मौजूद है, जो वहां से निकाले जाने का इतंज़ार कर रहे हैं.

लोगों को निकाले जाने में आ रही दिक्कतें

अफगनिस्तान से लोगों को निकाले जाने की प्रकिया में कई दिक्कतें भी आ रही है. काबुल के अंदर और एयरपोर्ट के बाहर लगातार फ़ायरिंग, ब्लास्ट जैसी घटनाएं, एयरपोर्ट के रास्ते में मल्टीपल चेक पॉइंट्स, जगह जगह तालिबान लड़ाकों की ओर से रोका जाना, एयरपोर्ट पर दिक्कतें, फ्लाइट लैंडिंग की इजाजत में देरी,  समन्वय का न होना, ये सब वो दिक्कतें है, जो अफगानिस्तान में मौजूद लोगों को आ रही है. इनके चलते लोग यहाँ तो एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पा रहे है या वहीं फंसे हैं.

न्यूज़ नेशन ने दिल्ली में मौजूद कई ऐसे सिख परिवारों से बात की, जिनके घरवाले मुश्किल हालात में अफगानिस्तान में फंसे हुए है और पूरे प्रयासो के बावजूद एयरपोर्ट में एंट्री नहीं कर पाए है. वो अफगानिस्तान में मौजूद घरवालों की सुरक्षा के मद्देनजर कैमरे पर कुछ कहने से बच रहे है, पर अनौपचारिक बातचीत में इन हालातों की तस्दीक करते है. पिछले मंगलवार को अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब के तीन स्वरूप भारत आये थे। अभी भी वहां से कुछ और गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को सिख  समुदाय के लोग  सुरक्षित निकाले जाना चाहती है.

स्पेशल अफगानिस्तान सेल  जरिये मदद की गुहार

इस बीच अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की मदद के लिए विदेश मंत्रालय ने स्पेशल अफगानिस्तान सेल बनाया है।मंत्रालय ने इसके ज़रिए मदद मांगने वालों के लिए कॉन्टेक्ट डिटेल्स जारी की है.जिसपर 24 घंटे सातों दिन मदद की मांग की जा सकती है. इस पर अभी तक 15 हज़ार लोग मदद की गुहार लगा चुके है. अभी तक 3014 टेलोफोन कॉल, 7826 व्हाट्सअप मैसेज, 3101 मेल का अभी तक इसके जरिये जवाब दिया जा चुका है. इस WKT में भारत सरकार की ओर से अब तक अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाले जाने वाले लोगो की संख्या, वहाँ मौजूद हिंदू- सिख समुदाय की आ रही दिक्कतें, वहाँ से सुरक्षित निकाले जाने की प्रकिया में आ रही दिक्कतें- भारत सरकार के प्रयास और स्पेशल अफगानिस्तान सेल के जरिये लोगो की मदद के लिए मांगे गए फोन कॉल, whatsapp मेसेज के रिस्पांस को समेटा है.

First Published : 28 Aug 2021, 08:02:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×