logo-image

आईसीजी ने 6 देशों के अफसरों, नाविकों के लिए कोर्स चलाया

आईसीजी ने 6 देशों के अफसरों, नाविकों के लिए कोर्स चलाया

Updated on: 22 Jan 2023, 02:50 AM

नई दिल्ली:

भारतीय तटरक्षक बल ने 16-21 जनवरी के बीच मुंबई के मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर में एक सप्ताह का ऑपरेशन और सर्च एंड रेस्क्यू कोर्स चलाया।

छह मित्र देशों - बांग्लादेश, सेशेल्स, श्रीलंका, मॉरीशस, म्यांमार और मालदीव के समुद्री सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों और नाविकों के लिए भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) के तत्वावधान में पाठ्यक्रम आयोजित किया गया था। विशेष प्रशिक्षण में कुल 22 प्रशिक्षुओं (10 अधिकारियों और 12 नाविकों) ने भाग लिया।

अधिकारियों ने कहा कि पाठ्यक्रम को सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुरूप तैयार किया गया है और मुख्य रूप से समुद्री खोज और बचाव, योजना और समन्वय, वैश्विक समुद्री संकट और सुरक्षा प्रणाली, वैमानिकी और समुद्री एसएआर, उपग्रह के सामंजस्य पर व्याख्यान के कानूनी पृष्ठभूमि डोमेन की परिकल्पना की गई है।

प्रशिक्षण में भारतीय राष्ट्रीय मिशन नियंत्रण केंद्र, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, भारतीय महासागर सूचना सेवा केंद्र और आईसीजी के विषय विशेषज्ञ के अतिथि संकायों द्वारा व्याख्यान भी शामिल थे।

कक्षा के निर्देशों के अलावा, पाठ्यक्रम में एमआरसीसी, डायरेक्टरेट जनरल शिपिंग कम्युनिकेशन सेंटर और मुंबई एयरपोर्ट एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) में प्रशिक्षण दौरे और ऑन-जॉब प्रशिक्षण भी शामिल थे।

पाठ्यक्रम का उद्घाटन कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) महानिरीक्षक एम.वी. बडकर ने किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.