News Nation Logo

भारत की चीन पर बड़ी जीत- गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हट रहे दोनों सैनिक

Lalit Kumar | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Sep 2022, 06:28:46 PM
indian china army

Indian-China (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

भारत ने चीन पर बड़ी जीत हासिल की है. भारत और चीन के बीच 16वें दौर की वार्ता के बाद दोनों देशों के सैनिकों ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स PP-15 के क्षेत्र में समन्वित और नियोजित तरीके से डिसइंगेज करना शुरू कर दिया है. इसकी जानकारी भारत और चीन ने संयुक्त बयान जारी करके दी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारत चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16वें दौर में बनी आम सहमति के अनुसार, गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स (पीपी-15) के क्षेत्र से भारतीय और चीनी सैनिक पीछे हट रहे हैं, जोकि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल है. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान का विंटर प्लान एक्सपोज, अलर्ट मोड पर सेना का एंटी टेरर ग्रिड

आपको बता दें कि पिछले दिनों खबर आई थी कि चीन PP17A यानी गोगरा पोस्ट से पीछे हटने के लिए तैयार हो गया, लेकिन PP15 या हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से वापस जाने के लिए इच्छुक नहीं है. ऐसे में हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से चीनी सैनिकों का पीछे हटना भारत के लिए बड़ी सफलता है. हालांकि, इस विवाद को सुलझाने के लिए भारत ने शुरू से ही बातचीत का रास्ता अपनाया था. 

यह भी पढ़ें : कर्नाटक: SDPI नेता के घर पर NIA की रेड, Go Back के लगे नारे

गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स PP-15 के क्षेत्र  को लेकर चीन लगातार कह रहा है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के अंदर ही है. अंत में दोनों देशों ने बातचीत से गोगरा हॉट स्प्रिंग्स पीपी-15 का विवाद सुलझा लिया है.

First Published : 08 Sep 2022, 05:57:15 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.