logo-image

जोधपुर में भारतीय सेना का अपाचे स्क्वाड्रन स्थापित, बढ़ेगी सेना की ताकत

बोइंग दुनिया की तेज और खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक है. इंडियन एयरफोर्स को साल 2020 में अमेरिकी कंपनी बोइंग ने अपाचे हेलिकॉप्टर की डिलीवरी की थी.

Updated on: 15 Mar 2024, 05:43 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है. आर्मी एविएशन कोर ने बुधवार 13 मार्च को 25 नए अल्ट्रा लाइट हेलकॉप्टर खरीदने को लेकर मंजूरी दे दी है. इसके लिए सेना ने एक एमओयू साइन किया है. शुक्रवार 15 मार्च को आर्मी एविएशन कोर के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी और निर्माण के सीनियर ऑफिसर की मौजूदगी में जोधपुर में अपना पहला अपाचे फाइटर हेलिकॉफ्टर स्क्वाड्रन को तैनात किया गया है. इसकी तैनाती से पाकिस्तान की साजिश को नाकम करने में मदद मिलेगी. पाकिस्तान कोई हिमाकत करने से पहले सोचेगा.

भारतीय सेना ने इस मौके पर कहा कि स्क्वाड्रन का पहला हेलिकॉरप्टर इस साल मई के महीने में अमेरिका से आने वाला है. इस स्क्वाड्रन की तैनाती से वेस्ट रेगिस्तान एरिया में सेना की ताकत और मजबूत होगी. जानकारी के अनुसार भारतीय सेना राजस्थान में 6 अपाचे हेलिकॉप्टर तैनात करने वाली है इसे अमेरिकी कंपनी बोइंग ने तैयार किया है. 

138 टारगेट भेद सकती है

बोइंग दुनिया की तेज और खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक है. इंडियन एयरफोर्स को साल 2020 में अमेरिकी कंपनी बोइंग ने अपाचे हेलिकॉप्टर की डिलीवरी की थी. इसमें कई आधुनिक उपकरण लगे हुए है. इसमें नाइट विजन कैमरा लगा हुआ है यानि ये विमान दिन और रात दोनों टाइम ऑपरेशन के लिए तैयार है. इसमें कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस मिसाइलें लगी हैं. ये एक मिनट में एक साथ 138 टारगेट पर मार कर सकता है. आपको बता दें कि अपाचे हेलिकॉप्टर की स्पीड 280 किलो मीटर प्रति घंटा है. 

इन मिसाइलों से लैस

भारतीय सेना इस हेलिकॉरप्टर को एंटी टैंक एयर टू ग्राउंड मिसाइल तैनात होगा. ये 114 हेलफायर और स्टिंगर मिसाइलों से लैस होगा. आपको बता दें कि हेलफायर मिसाइल बख्तर बंद गाड़ियों, टैंक सहित अन्य भारी वाहनों को चुटकियों में तबाह कर सकती है.   

पाकिस्तान पर नजर

कहा जा रहा है कि भारत इस तैनाती के जरिए पश्चिम में पाकिस्तान पर नजर बनाए रखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आपतकाल और युद्ध की स्थिति में पलग भर में पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया जा सकेगा. भारतीय सेना अपने आप को 2.5 मोर्चे के जंग के लिए तैयार कर रही है. इसकी तैनाती से चीन और पाकिस्तान कोई भी हिमाकत करने से पहले सोचेगा. इससे भारतीय सेना खुद को और मजबूत कर सकेगी.