logo-image

कांगो में UN के अस्पताल लूटने की कोशिश, सशस्त्र विद्रोहियों को भारतीय सेना ने खदेड़ा

सेना ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कुछ कार्यालय परिसरों में तोड़फोड़ की खबरें हैं और वे स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.

Updated on: 25 Jul 2022, 11:50 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना (Indian Army) ने सोमवार को कांगो में नागरिक सशस्त्र समूहों द्वारा भारतीय सेना के संचालन ठिकानों और एक अस्पताल को लूटने के प्रयासों को विफल कर दिया. यह घटना तब हुई जब जब कुछ नागरिक सशस्त्र समूहों ने कांगो में संयुक्त राष्ट्र की संपत्ति को बड़े पैमाने पर लूटने का प्रयास किया. एएनआई ने सेना के हवाले से कहा, "भारतीय सेना ने आज कांगो में कुछ नागरिक सशस्त्र समूहों द्वारा भारतीय सेना के संचालन ठिकानों और स्तर III अस्पताल को लूटने के प्रयासों को कड़ी कार्रवाई से विफल कर दिया. वहां तैनात भारतीय शांति सैनिकों की कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र के आदेश के नियमों के अनुसार है.

ये भी पढ़ें-अमेरिका में 8.5 करोड़ लोगों को जारी की गई हीट एडवाइजरी

सेना ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कुछ कार्यालय परिसरों में तोड़फोड़ की खबरें हैं और वे स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. सेना ने कहा, "भारतीय शांति सैनिकों ने अपनी तैनाती के स्थानों पर संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित की है. कांगो (मोनुसको) में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में स्थिति विकसित हो गई थी, जिसमें कुछ नागरिक सशस्त्र समूहों ने संयुक्त राष्ट्र की संपत्ति को बड़े पैमाने पर लूटने का प्रयास किया. "संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के हिस्से के रूप में भारतीय सेना दुनिया भर में 14 संयुक्त राष्ट्र मिशनों में से आठ में मौजूद है और वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत 5,400 से अधिक सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है. 

मई में, एक सशस्त्र समूह ने कांगो में MONUSCO (कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र मिशन) और FARDC (कांगोली सेना) की स्थिति पर एक अकारण हमला किया था. संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत भारतीय सेना और अन्य राष्ट्रीयताओं के सैनिकों ने FARDC के साथ समन्वित प्रतिरोध करके हमले का विरोध किया. 24 मई को एक बयान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने हमले की निंदा की और इसे शांति सैनिकों को लक्षित एक जानबूझकर हमला कहा.