logo-image

आज सेना के तीनों अंग देंगे कोरोना वारियर्स को सलामी, आसमान से होगी पुष्पवर्षा

चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि सेना के तीनों अंगों के जवान कर्मवीरों को सलामी देंगे

Updated on: 03 May 2020, 07:16 AM

नई दिल्ली:

कोरोना के खिलाफ जंग में शुरुआत से जुड़े हजारों डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मी जैसे तमाम फ्रंटलाइन वर्कर्स को आज सलामी दी जाएगी. सलामी सेना के तीनों अंगों के जवान देंगे. पूरे देश में अपनी परवाह किए बगैर कोरोना के हराने में जुटे इन तमाम फ्रंटलाइन योद्धाओं पर फूलों की बारिश की जाएग जिसका नजारा हर दिशा में देखने को मिलेगा.

चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि सेना के तीनों अंगों के जवान कर्मवीरों को सलामी देंगे. जानकारी के मुताबिक इस खास कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस मेमोरियल में श्रद्धांजलि के साथ होगी जिसके बाद देशभर में वायुसेना फ्लाइट पास्ट करेगी.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने राहुल गांधी के सवाल का दिया जवाब, आरोग्य सेतु एक शक्तिशाली...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन शहरों  में फाइटर जेट्स  फ्लाइट पास्ट की जाएगी उनमें दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, गुवाहाटी, पटना और लखनऊ शामिल है. वहीं जहां ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट करेंगे उनमें श्रीनगर, चंडीगढ़, दिल्ली, जयपुर, भोपाल, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोयम्बटूर और तिरुवनंतपुरम शामिल है. कोरोना वारियर्स को फ्लाइट पास्ट के जरिए  सलमी देने के लिए फाइटर जेट्स  फ्लाइट और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा. नेवी के हेलीकॉप्टर अस्पतालों पर पुष्पवर्षा करेंग.

आर्मी के जवान  करीब-करीब सभी जिलों में कोविड अस्पतालों में माउंटेन बैंड परफॉर्मेंस देंगे. नौ सेना के लड़ाकू जहाज दोपहर 3 बजे के बाद जगमगाते नजर आएंगे. पुलिस बलों के सम्मान में पुलिस मेमोरियल में माल्यार्पण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: राज्यपाल धनखड़ के पत्र पर लाल हुईं CM ममता बनर्जी, सत्ता हड़पने को लेकर लगाया ये बड़ा आरोप

कैसा होगा नजारा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सुबह 10 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. 10 बजे एम्स, कैंट बोर्ड हॉस्पिटल और नरेला हॉस्पिटल के बाहर आर्मी बैंड परफोर्म करेगा. वहीं 10 बजे हॉस्पिटल पर आर्मी बैंड की धुन सुनाई देगी. जबकि 11 बजे गंगाराम हॉस्पिटल और आरएंडआर हॉस्पिटल के बाहर माउंटेन बैंड परफोर्म करेगा. इसके अलावा दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी जैसा नजारा देखने को मिलेगा जहां सुखोई- 30, मिग-29 और जगुआर उड़ान भरेंगे. 10.30 बजे ये विमान पूरे शहर का चक्कर लगाएंगे.