logo-image

कोरोना से जंग में जीतेगा भारत , इंडियन आर्मी ने शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते', जानें कैसे मुंह की खाएगा COVID19

कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारतीय सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. कोरोना के खिलाफ 'ऑपरेशन नमस्ते' छेड़ दिया गया है. आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने 'ऑपरेशन नमस्ते' के बारे में बताया कि जवानों की छुट्टी पर पाबंदी लगाई गई

Updated on: 27 Mar 2020, 03:29 PM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारतीय सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. कोरोना के खिलाफ 'ऑपरेशन नमस्ते' छेड़ दिया गया है. आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने 'ऑपरेशन नमस्ते' के बारे में बताया कि जवानों की छुट्टी पर पाबंदी लगाई गई है. उन्होंने बताया कि जब साल 2001 में ऑपरेशन पराक्रम शुरू हुआ था तब 8-10 महीने में कोई छुट्टी पर नहीं गया था. उसमें हम विजयी हुए थे. 'ऑपरेशन नमस्ते' को भी हम सफल बनाएंगे. हम कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं.

मुकुंद नरवणे ने बताया, 'भारतीय सेना (indian army) की आंतरिक खूबी है कि हम अपने सांगठनिक ढांचे और ट्रेनिंग की बदौलत तरह-तरह की आपातकालीन परिस्थितियों से उबल जाते हैं. हम कोविड-19 (COVID19) से निपटने में भी अपनी इसी क्षमता का इस्तेमाल करेंगे.' उन्होंने आगे कहा कि जब भी देश पर और देशवासियों पर संकट आया. सेना ने आगे आकर मोर्च संभाला है. हर संकट से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका हमने निभाई है. अब देश पर कोरोना वायरस का महासंकट आया है. इस गंभीर चुनौती से निपटने के लिए ऑपरेशन नमस्ते छेड़ा गया है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत के मुकाबले इन देशों ने तो अपना पूरा खजाना ही खोल दिया

आर्मी चीफ ने आगे बताया, ' कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार और प्रशासन की मदद करना हमारा दायित्व है. देश की रक्षा के लिए खुद को सेफ और फिट रखना जरूरी है. इसलिए हमने एडवाइजरी भी जारी की है. इसके साथ ही सेना की ओर से देशभर में अबतक 8 क्वारेंटाइन सेंटर्स स्थापित किए जा चुके हैं. जिसमें कोरोना पेशेंट को रखा जाएगा. इसके साथ ही सेना की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. इसके जरिए कोरोना की चपेट में आए लोगों की मदद की जाएगी. लोगों को इस संकट से जुड़ी जानकारी दी जाएगी.

नरवणे ने आगे बताया सेना के ईस्टर्न कमांड, साउर्थन कमांड, वेस्टर्न कमांड, नॉदर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली हेडक्वार्टर में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर्स बनाए गए हैं. आम नागरिकों से इसके जरिए संपर्क साधा जाएगा. लोग यहां कॉल करके मदद पा सकते हैं.

और पढ़ें:कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर हालात से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली सरकार : अरविन्द केजरीवाल

इसके साथ ही सभी आर्मी हॉस्पिटलों में कोविड-19 मरीजों के लिए 45 बेड का इसोलेशन वार्ड और 10 बेड का आइसीयू वार्ड तैयार करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं जिन इलाकों में कोरोना पेशेंट ज्यादा है वहां 30 प्रतिशत फिल्ड हॉस्पिटलों को स्टैंडबाय मोड में रखा गया है. इसके साथ ही क्विक रिएक्शन मेडिकल टीम गठित होंगी जो सूचना मिलने के छह घंटे के अंदर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए तैयार हो जाएगी.