logo-image

सेना ने शहीद ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र को कराया रिपेयर, जानें कैसे

दिल्ली में 1947-48 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र को रिपेयर करा दिया गया है. सेना और स्थानीय लोगों ने नौसेरा का शेर कहे जाने वाले ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र की मरम्मत करा दी है.

Updated on: 31 Dec 2020, 07:17 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में 1947-48 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र को रिपेयर करा दिया गया है. सेना और स्थानीय लोगों ने नौसेरा का शेर कहे जाने वाले ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र की मरम्मत करा दी है. बता दें कि सेना ने ब्रिगेडियर उस्मान की कब्र के टूट-फूट पर आपत्ति जताते हुए जामिया विश्वविध्यालय को पत्र लिखा था. जमिया प्रशासन ने सेना के पत्र का जवाब देते हुए मरम्मत से इनकार कर दिया था.

दिल्ली में ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र क्षतिग्रस्त अवस्था में मिली थी, जिसके बाद सोमवार को सेना के सूत्रों ने कहा कि सेना राष्ट्रीय नायक की कब्र की देखभाल करने में पूरी तरह सक्षम है. उन्होंने कहा कि ब्रिगेडियर उस्मान एक राष्ट्रीय नायक हैं और सेना के वरिष्ठ अधिकारी उनकी कब्र की हालत देखने के बाद बेहद निराश हैं. यह कब्र जिस कब्रिस्तान में है, वह दक्षिणी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के अधिकार क्षेत्र में आती है.

सेना के एक सूत्र ने कहा था कि कब्र जामिया मिलिया इस्लामिया के क्षेत्राधिकार में आती है इसलिए कब्र के रखरखाव के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को जिम्मेदार होना चाहिए. अगर वे इसे बनाए नहीं रख सकते तो सेना युद्ध नायक की कब्र की देखभाल करने में पूरी तरह सक्षम है. सूत्र ने कहा कि उनके अवशेषों को दिल्ली छावनी क्षेत्र में स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है. वहीं, जामिया मिलिया इस्लामिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि  विश्वविद्यालय कब्रिस्तान की चारदिवारी और साफ-सफाई के लिए जिम्मेदार है. हालांकि, कब्रों की देखभाल संबंधित परिवार के सदस्यों द्वारा की जाती है.

भाजपा सांसद ने 'राष्ट्रीय नायक' ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र का जीर्णोद्धार कराने की पेशकश की

भाजपा सांसद सैयद जफर इस्लाम ने बुधवार को राजधानी दिल्ली में क्षतिग्रस्त अवस्था में मिली 1947-48 के पहले भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र का जीर्णोद्धार कराने की पेशकश की. राज्यसभा के सदस्य व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता इस्लाम ने एक बयान में कहा कि वे ‘‘निजी तौर’’ पर इस ‘‘महान देशभक्त’’ राष्ट्रीय नायक की कब्र का जीर्णोद्धार कराएंगे. 

उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि मेरी पार्टी देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों का हमेशा सम्मान करती है, इसलिए भाजपा का एक सांसद होने के नाते मैं उस सिद्धांत का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं जो यह मामला मेरे ध्यान में लाए.’’