logo-image

Surgical strike: सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर सेना ने RTI में किया बड़ा खुलासा, विपक्ष को मिला यह जवाब

लेकिन अब सेना की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया है.

Updated on: 09 May 2019, 07:29 AM

नई दिल्ली:

देश में सर्जिकल स्ट्राइक पर विपक्ष पहले से ही सवाल उठाता रहा है और इसे लेकिन कई दावे सामने आते रहे हैं. लेकिन अब सेना की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया है. सेना की तरफ से कहा, गया है कि सेना के पास 29 सितंबर, 2016 से पहले नियंत्रण रेखा के पार उसके सैनिकों द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक करने का कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है. सेना ने 2016 में 29 सितंबर के दिन ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में इस तरह की स्ट्राइक की थी.

सैन्य संचालन महानिदेशालय (डीजीएमओ) ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत इस संबंध में पूछे जाने पर यह जानकारी दी. यूपीए और कांग्रेस ने हाल में दावा किया था कि मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल के दौरान छह सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी.

यह भी पढ़ें-बालाकोट एयरस्ट्राइक पर बड़ा खुलासा, अब भी अस्पताल में हैं 45 आतंकी

एमओडी (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में लेफ्टिनेंट कर्नल एडीएस जसरोटिया ने कहा, "इस अनुभाग के पास 29 सितंबर, 2016 से पहले की गई सर्जिकल स्ट्राइक से संबंधित कोई आंकड़े नहीं हैं." जम्मू के आरटीआई कार्यकर्ता रोहित चौधरी के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी गई है.

चौधरी ने आरटीआई दाखिल करके 2004 और 2014 के बीच की गई सर्जिकल स्ट्राइक की संख्या के बारे में पूछा था. उन्होंने यह भी पूछा था कि इनमें से कितनी स्ट्राइक सफल हुई थी. डीजीएमओ में आईएचक्यू के अधिकारी ने आरटीआई के जवाब में कहा, "भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इस सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान किसी भी भारतीय सैनिक ने अपनी जान नहीं गंवाई थी." पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कुछ नेताओं ने दावा किया था कि पिछली यूपीए सरकार के दौरान कई सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी.

कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला ने पिछले सप्ताह एआईसीसी की ब्रीफिंग में पत्रकारों को बताया था कि मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल के दौरान छह सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. भाजपा ने इन दावों पर सवाल उठाया था और कहा था कि कांग्रेस को 'झूठ बोलने की आदत' है. सेना के पूर्व प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह ने उनके कार्यकाल के दौरान कोई सर्जिकल स्ट्राइक होने की जानकारी होने से शनिवार को इनकार किया था और कांग्रेस पर इस बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया था.