News Nation Logo
Banner

भारत-चीन सीमा विवाद: क्या भारतीय सेना डाकोला के आस-पास के गांवों को खाली करा रही है?

डोकलाम पर भारत-चीन के बीच जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना ने डोकलाम के आसपास के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 10 Aug 2017, 07:37:08 PM

नई दिल्ली:

डाकोला पर भारत-चीन के बीच जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना ने डाकोला (डोकलाम) के आसपास के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। रिपोर्ट्स की माने तो नाथनांग गांव में रह रहे कुछ सौ गांववालों को तुरंत घर छोड़ने के लिए कहा गया है। नाथनांग गांव डाकोला से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है।

भारतीय सेना के इस कदम को चीन के साथ जारी तनातनी से जोड़कर देखा जा रहा है। कुछ वरिष्ठ सैना अधिकारियों ने कहा कि ये वार्षिक अभ्यास है जो सितंबर में होता था लेकिन इस साल पहले ही कर दिया गया।

हालांकि इन खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन जो खबरें आ रही हैं उनसे जानकारी मिल रही है कि इन गांवों को एहतियातन खाली कराया जा रहा है। 

सेना के इस आदेश के पीछे क्या मंशा है इसकी तस्वीर साफ नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि 33 कॉर्प्स के हज़ारों सैनिकों को वहां पर ठहराने के लिये ये गांव खाली कराए जा रहे हैं। 33 कॉर्प्स के सैनिक डाकोला भेजे जा रहे हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस क्षेत्र से नागरिकों को हटाने का एक कारण ये भी हो सकता है कि अगर हमले जैसी स्थिति हो तो वहां नागरिकों के जानमाल का नुकसान न हो।

ये भी पढ़ें: सलमान खान ने निभाया वादा, 'ट्यूबलाइट' को इतना हुआ नुकसान!

चीन भी युद्ध को लेकर लगातार धमकी दे रहा है। बुधवार को जब चीनी विदेश विभाग की अधिकारी वांग वेनली ने से पूछा गया कि क्या चीन भारत के साथ युद्ध करेगा, तो उन्होंने कहा था, 'मैं इतना ही कह सकती हूं कि चीनी सेना और चीन की सरकार में दृढ़ इच्छा शक्ति है। अगर भारत गलत रास्ता चुनता है और उसे अब भी इस बारे में कोई भ्रम है तो हमें पूरा अधिकार है कि हम कार्रवाई करें। जो अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानून के तहत होगा।' 

बता दें कि भारत और चीन के बीच डाकोला में गतिरोध पिछले 40-50 दिनों से चल रहा है। चीन के डोकलाम में सड़क बनाने और भूटान के उस पर आपत्ति जताने के बाद से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने 'केबीसी' संग अपने 17 सालों के रिश्ते को याद किया

First Published : 10 Aug 2017, 05:55:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Indian Army India

वीडियो