logo-image

भारतीय सेना ने ढूंढे हिममानव के कदमों के निशान, जानें पूरा सच

भारतीय सेना ने हिममानव 'येती' की मौजूदगी को लेकर ट्वीटर पर कुछ सबूत दिए हैं. इन तस्वीरों में बर्फ पर लंबे चौड़े पंजों के निशान नजर आ रहे हैं. 9 अप्रैल को मकालू बेस कैंप के करीब निशान दिखे थे.

Updated on: 30 Apr 2019, 10:45 AM

नई दिल्ली:

हिममानव के बारे में हम बचपन से सुन रहे हैं. हिममानव को लेकर बहुत सारी कहानियां मौजूद हैं. ताजा मामले में भारतीय सेना ने उसकी मौजूदगी को लेकर कुछ सबूत दिए हैं. भारतीय सेना द्वारा ट्विटर पर कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं. इन तस्वीरों में बर्फ पर लंबे चौड़े पंजों के निशान नजर आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि ये निशान 'येती' के हो सकते हैं.

भारतीय सेना सूचना विभाग द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक 'पहली बार भारतीय सेना की एक पर्वतारोही टीम ने 9 अप्रैल को मकालू बेस कैंप के करीब 32x15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव 'येती' के पैरों के निशान देखे हैं. यह मायावी स्नोमैन इससे पहले केवल मकालू-बरुन नैशनल पार्क में देखा जा चुका है'.

यह भी पढ़ें: सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर MHA ने राहुल गांधी की नागरिकता मामले पर जारी किया नोटिस

येती की कहानी
दुनिया के रहस्यमयी प्राणियों में से एक 'येती' की कहानी लगभग सौ साल पुरानी है. हालांकि पहले भी कई बार येती को दिखायी देने की खबर आ चुकी है. लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने दावा किया था कि उन्होंने हिममानव 'येती' को देखा है. शोधकर्ताओं की मानें तो येती मनुष्य नहीं बल्कि ध्रुवीय और भूरे भालू की क्रॉस ब्रीड यानी संकर नस्ल है.

यह भी पढ़ें: एनआईए ने केरल में तीन स्थानों पर छापेमारी की, एक गिरफ्तार