logo-image

भारतीय सेना ने फिर तबाह किए लश्कर और जैश के आतंकी कैंप, नौशेरा में पाकिस्तान ने किया सीज फायर उल्लंघन

भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी के गुरेज सेक्टर में चल रहे लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया.

Updated on: 22 Dec 2019, 12:27 PM

highlights

  • लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया.
  • पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी के गुरेज सेक्टर में चल रहे थे कैंप.
  • भारतीय सेना ने भारतीय पक्ष की जवाबी कार्रवाई की पुष्टि की है.

नई दिल्ली:

बर्फबारी के मौसम में आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने के लिए लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही पाकिस्तानी सेना को भारतीय जवान करारा जवाब दे रहे हैं. ऐसी ही एक घटना में भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी के गुरेज सेक्टर में चल रहे लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया. अखनूर में संघर्ष विराम की ऐसी ही एक घटना में जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के दो जवानों को भी मार गिराया था. रविवार को भी पाकिस्तान ने नौशेरा घाटी में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है.

यह भी पढ़ेंः धन्यवाद रैली Live Updates: कुछ ही देर में पीएम मोदी करेंगे रैली को संबोधित, बीजेपी नेताओं के पहुंचने का सिलसिला जारी

भारतीय सेना ने की पुष्टि
भारतीय सेना ने नीलम घाटी में पाकिस्तान की ओर से किए संघर्ष विराम और भारतीय पक्ष की जवाबी कार्रवाई की पुष्टि की है. सूत्रों के मुताबिक 20-21 दिसंबर की रात नीलम घाटी में भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में आतंकी कैंपों को अपना निशाना बनाया. उसी रात पाकिस्तान ने एक साथ कई मोर्चों पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था. इनमें मेंढर, कृष्णा घाटी और पूंछ सेक्टर में भी बारी गोलीबारी की थी. इसी रात भारतीय सेना ने अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए दो पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया था.

यह भी पढ़ेंः हैदराबाद एनकाउंटरः एम्स के डॉक्टरों की टीम करेगी आरोपियों का दोबारा पोस्टमार्टम

नौशेरा घाटी में रविवार को तोड़ा सीज फायर
रविवार सुबह भी पाकिस्तान ने नौशेरा घाटी में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है. पाकिस्तान सीज फायर उल्लंघन की घटनाओं को लगातार अंजाम दे रहा है. शनिवार सुबह ही उसने एक साथ चार जगह संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की. तंगधार, कंजलवान, नीलम घाटी के बाद केरी बट्टल इलाके के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान के उकसावेपूर्ण कार्रवाई के जवाब में भारतीय जवानों ने भी गोलीबारी की. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारतीय जवानों ने छिलाना, केल, अथमुकाम और शारदा इलाके में गोलाबारी करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों को निशाना बनाया है.

यह भी पढ़ेंः UP के उन्नाव में एसपी कार्यालय के बाहर खुद को आग लगाने वाली युवती की मौत

शनिवार सुबह भी किया सीज फायर उल्लंघन
पाकिस्तान ने शनिवार सुबह एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है. जम्मू और कश्मीर में तंगधार और कंजलवान सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की है. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित नीलम घाटी में भी जब पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय चौकियों को निशाना बनाया तो सुरक्षाबलों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. रक्षा मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest Live Updates: सीएए के सपोर्ट में उतरा संघ, नागपुर में की रैली

हिमपात की आड़ में आतंकियों को घुसपैठ कराने के प्रयास
सैन्य सूत्रों ने बताया कि हिमपात शुरू हो चुका है और सीमावर्ती इलाकों में कोहरा व धुंध है. इसकी आड़ में पाकिस्तान सीज फायर का उल्लंघन कर आतंकियों को भारतीय इलाके में धकेलने का प्रयास करता है. इसे देखते हुए न सिर्फ घुसपैठरोधी तंत्र में सुधार लाया गया है, बल्कि अग्रिम इलाकों में तैनात सभी सैन्य अधिकारियों को गश्तीदलों, नाका पार्टियों व संतरी पोस्ट पर तैनात जवानों व अधिकारियों की नियमित ब्रीफिंग करने को कहा गया है. गत एक माह में पाकिस्तान की ओर से सीज फायर के उल्लंघन की घटनाओं में काफी तेजी आई है.