logo-image

एलओसी पर भारतीय सेना की तैनाती तेज, सीमा की चौकियों पर बढ़ाई गई सुरक्षा

पाकिस्तान के आक्रामक रुख के मद्देनजर भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर अपनी तैनाती में और तेजी ला दी है.

Updated on: 15 Sep 2019, 12:11 PM

highlights

  • पाकिस्तान का आक्रामक रुख देख भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर तैनाती तेज की.
  • अगस्त में बौखलाहट में पाकिस्तान ने 222 बार किया संघर्ष विराम का उल्लंघन.
  • भारतीय सेना पाकिस्तान के दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार.

नई दिल्ली:

कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने के बाद भले ही राज्य में हिंसक घटनाओं में कमी आई हो, लेकिन इसके बाद से नियंत्रण रेखा पर सैन्य जमावड़ा काफी बढ़ गया है. इसकी एक बड़ी वजह पाकिस्तान की ओर से लगातार किया जा रहा संघर्ष विराम का उल्लंघन तो है ही, साथ ही पाकिस्तान हुक्मरानों की भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की आए-दिन दी जा रही धमकी भी है. खासकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान विदेशी अखबारों से बातचीत में कश्मीर पर युद्ध की संभावनाओं को दृढ़ता से कह चुके हैं. ऐसे में पाकिस्तान के आक्रामक रुख के मद्देनजर भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर अपनी तैनाती में और तेजी ला दी है.

यह भी पढ़ेंः 'यू-टर्न' प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना भारत से युद्ध में हार सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान कर रहा संघर्ष विराम का उल्लंघन
गौरतलब है कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35-ए हटाई थी. इसकी सबसे ज्यादा बौखलाहट पाकिस्तान में देखने में आई थी. इसके बाद पाकिस्तान की उकसावेपूर्ण कार्रवाई में 222 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया. सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि पाकिस्तान संघर्ष विराम तोड़ कर भारी गोलीबारी करता है. इसकी आड़ में उसका मकसद आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराना ही होता है. अब तो युद्ध की खुलेआम धमकी भी दी जा रही है. ऐसे में भारतीय सेना भी किसी कार्रवाई के लिए खुद को तैयार रखे है.

यह भी पढ़ेंः ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा पाकिस्तान सेना के संरक्षण में थाः रक्षा विशेषज्ञ

पाकिस्तान ने भी सीमा पर बढ़ाई तैनाती
इस कड़ी में शनिवार को सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने एलओसी पर पाकिस्तान से संभावित हमले के मद्देनजर सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की. इससे पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी नियंत्रण रेखा पर भारत की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए घाटी का दौरा किया था. गौरतलब है कि सितंबर के पहले हफ्ते में पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा से 30 किलोमीटर दूर एलओसी के पास अपने इलाके में एक ब्रिगेड के आकार की सेना को स्थानांतरित कर दिया था. इसके साथ ही पाकिस्तान में पीओके के सामने बाग और कोटली सेक्टर में लगभग 2,000 सैनिकों की तैनाती भी की गई है. ऐसे में भारतीय सेना भी हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कमर कस चुकी है.