News Nation Logo
Banner

भारतीय सेना प्रमुख ने पश्चिमी कमान का दौरा किया, संचालन तैयारियों की समीक्षा की

भारतीय सेना प्रमुख ने पश्चिमी कमान का दौरा किया, संचालन तैयारियों की समीक्षा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Sep 2021, 07:35:01 PM
Indian Army

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार को चंडीमंदिर में पश्चिमी कमान मुख्यालय का दौरा किया और परिचालन तैयारियों की समीक्षा की।

पश्चिमी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह द्वारा सेना प्रमुख को विभिन्न परिचालन और प्रशिक्षण संबंधी मुद्दों पर अपडेट किया गया।

जनरल नरवणे ने पश्चिमी कमान के अधिकारियों को भी संबोधित किया, जिसके दौरान उन्होंने उन्हें गर्व के साथ सेवा करने और सैन्य लोकाचार और भारतीय सेना की समृद्ध संस्कृति को बनाए रखने का आह्वान किया।

विभिन्न बल आधुनिकीकरण उपायों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सैनिकों को सूचना प्रौद्योगिकी, उभरते साइबर खतरों और प्रति-उपायों में नवीनतम रुझानों के साथ खुद को भी अपडेट रखना चाहिए।

बाद में, जनरल नरवणे ने सैनिकों के साथ बातचीत की, कोविड -19 महामारी द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद युद्ध की तैयारी की एक उच्च स्थिति बनाए रखने में उनकी व्यावसायिकता और निडर भावना के लिए उनकी सराहना की।

उन्होंने सभी रैंकों को उत्साह के साथ काम करना जारी रखने और भविष्य की किसी भी परिचालन चुनौतियों के लिए तैयार रहने का आह्वान किया।

आजादी के बाद से, पश्चिमी कमान ने 1947, 1965 और 1971 में पाकिस्तान की आक्रामकता को प्रभावी ढंग से कुचलने और बाद में दुश्मन के इलाके में लड़ाई को अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इससे पहले अगस्त में, जनरल नरवणे ने पुणे मुख्यालय वाली दक्षिणी कमान के साथ-साथ रक्षा निर्माण में लगी बड़ी निजी कंपनियों का भी दौरा किया था।

अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, पुणे और गोवा में, उन्होंने पिंपरी में टाटा मोटर्स और तालेगांव में लार्सन एंड टुब्रो के सामरिक प्रणाली परिसर का दौरा किया।

पिंपरी में टाटा मोटर्स में, उन्होंने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की असेंबली लाइनों और इंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर के संचालन का अवलोकन किया।

तालेगांव में लार्सन एंड टुब्रो के सामरिक प्रणाली परिसर में, उन्होंने भारतीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण की दिशा में उनकी उत्पादन सुविधाओं और विकासात्मक प्रयासों को देखा।

गोवा में उन्होंने आईएनएस हंसा का भी दौरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Sep 2021, 07:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×