logo-image

फ्रांस के चार दिवसीय दौरे पर भारतीय थल सेनाध्यक्ष, रक्षा सहयोग को देंगे बढ़ावा 

भारतीय सेना के थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे फ्रांस के चार दिवसीय दौरे पर हैं.  थल सेनाध्यक्ष 14 से 17 नवंबर यात्रा पर रहेंगे.

Updated on: 13 Nov 2022, 09:36 PM

highlights

  • थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे फ्रांस के चार दिवसीय दौरे पर हैं.
  •  फ्रांस के समकक्ष और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे

नई दिल्ली:

भारतीय सेना के थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे फ्रांस के चार दिवसीय दौरे पर हैं.  थल सेनाध्यक्ष 14 से 17 नवंबर यात्रा पर रहेंगे. वे रविवार को भारत से रवाना हो गए. यात्रा के दौरान वह दोनों राष्ट्रों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देंगे. वे इस दौरान  फ्रांस के समकक्ष और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. यात्रा के दौरान सेना प्रमुख न्यूवे चैपल इंडियन मेमोरियल पर माल्यार्पण करने वाले हैं. यह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 4,742 भारतीय सैनिकों के बलिदान की याद दिलाता है. वे अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करने वाले हैं. इस दौरान सीओएएस इकोल मिल्रिटी का दौरा करने वाले हैं.

इसमें पेरिस के विभिन्न सैन्य सैन्य प्रशिक्षण प्रतिष्ठान को शामिल किया गया है. इकोले डे गुएरा-टी में वे एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. वह ड्रैगुइगन में सैन्य स्कूलों की यात्रा करेंगे. ये यहां का प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान हैं. यहां पर कमीशन्ड और गैर-कमीशन्ड अधिकारियों के प्रशिक्षिण प्राप्त होता है. 

भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, दोनों सेनाओं के हर स्तर पर एक मजबूत बंधन स्थापित किया है. सीओएएस की फ्रांस यात्रा दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ को और मजबूत बनाने वाली है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सशस्त्र बलों को स्वदेशी अत्याधुनिक हथियारों से लैस कर सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा. बीते माह रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया था कि सशस्त्र बलों को स्वदेशी अत्याधुनिक हथियारों, उपकरणों से लैस करके देश में सुरक्षा तंत्र को और अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है.