logo-image

सेना कोरोना संक्रमण से लड़ने को तैयार, सिर्फ 8 ही पाए गए कोविड-19 संक्रमित

भारतीय सशस्त्र सेना में सिर्फ 8 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से एक डॉक्टर और एक नर्स भी शामिल हैं.

Updated on: 17 Apr 2020, 01:34 PM

highlights

  • सेना में सिर्फ 8 कोरोना पॉजिटिव मामले, चार हो चुके हैं ठीक.
  • 6 घंटे की नोटिस पर आईसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू तैयार.
  • थलसेनाध्यक्ष नरवाणे ने माना अगले हफ्ते काफी अहम.

नई दिल्ली:

इसमें कोई शक नहीं है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर उस गति से फैल नहीं पाया है, जिस तरह की आशंका जताई जा रही थी. इसके लिए केंद्र की मोदी 2.0 सरकार (Modi 2.0 Sarkar) की ओर से समय रहते उठाए गए कदमों को ही श्रेय दिया जा सकता है. यहां तक कि भारत की सशस्त्र सेना (Army) भी कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने में अपना योगदान दे रही है. फिलहाल स्थितियां भारतीय सेना के पक्ष में ही है. भारतीय सशस्त्र सेना में सिर्फ 8 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से एक डॉक्टर और एक नर्स भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना को भारत के खिलाफ ऐसे इस्‍तेमाल करने की फिराक में है पाकिस्‍तान, खुफिया एजेंसियों का बड़ा खुलासा

सिर्फ 8 पॉ़जिटिव मामले ही आए सामने
सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवाणे ने बताया कि आठ में चार मामले तेजी के साथ ठीक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि नवसृजित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में एक जवान भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. वह भी अब ठीक होकर ड्यूटी ज्वाइन कर चुका है. सेना में अब तक कोविड-19 के 8 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. सेना कोरोना के विस्तार को रोकने और उपचार के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है. इसके तहत जवानों को क्या करें और क्या ना करें जैसे दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. इस बीच आर्मी चीफ जनरल नरवणे ने कहा है कि सेना कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी ताकत झोंक देगी.

यह भी पढ़ेंः 3 महीने की फीस नहीं मांगेगा कोई भी स्कूल, सभी बच्चों को देनी होगी ऑनलाइन एजुकेशन- मनीष सिसोदिया

6 घंटे में आईसोलेशन वार्ड हो जाएगा तैयार
उन्होंने कहा है कि सेना सिर्फ 6 घंटे की नोटिस पर आइसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू तैयार कर सकती है. नरवणे के मुताबिक जब भी सेना को लोगों की मदद के लिए बुलाया जाएगा वे तुरंत आ जाएंगे. नरवणे के मुताबिक, सेना हर दिन हालात की समीक्षा कर रही है. उन्होंने कहा कि उनके सारे आर्मी कमांडर, प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर और एडवाइज़र लगातार बैठक कर रहे हैं और इस मुद्दे पर चर्चा की जा रही है. पिछले 2-3 महीने में सेना में अलग-अलग स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जा रही है. वो खुद रोजाना इसका रिव्यू भी कर रहे हैं. नरवाणे ने माना कि भारत में अगले हफ्ते काफी अहम हैं.