News Nation Logo
Banner

लद्दाख में भारतीय सीमा के भीतर पकड़ा गया चीनी सैनिक, भारतीय जवानों ने दबोचा

India-China Conflict: भारतीय सेना के जवानों ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पैंगॉन्ग इलाके में एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया है. यह चीनी सैनिक भारतीय इलाके में घुस गया था जिसके बाद भारतीय जवानों ने इस सैनिक को पकड़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jan 2021, 05:24:14 PM
China Border

भारत-चीन सीमारेखा (फाइल फोटो) (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

लद्दाख सीमा रेखा (LAC)पर भारत (India) और चीन (China) के बीच पिछले कई महीनों से तनाव जारी है. इसी बीच लद्दाख सीमारेखा पर भारतीय जवानों ने पैंगॉन्ग इलाके से एक चीनी जवान को गिरफ्तार किया है. ये चीनी सैनिक भारतीय सीमा रेखा में घुस आया था, जिसे भारतीय जवानों ने देखते ही गिरफ्तार कर लिया. भारतीय जवान इस चीनी सैनिक से इस बात की पूछताछ कर रहे हैं कि वो किस तरह से और किस वजह से भारतीय सीमा में घुसा.

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक इस बात की जानकारी मिली थी कि ये चीनी सैनिक कल सुबह भारतीय इलाके में देखा गया था जिसके बाद सेना उसे गिरफ्तार कर लिया और चीन को इस बात की जानकारी भी दे दी है. दोनों देशों में इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है. मीडिया के सूत्रों की मानें तो शुक्रवार की सुबह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (Peoples Liberation Army) का यह जवान भारतीय जवानों द्वारा गिरफ्तार किया गया.

यह भी पढ़ेंःउत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला- चीन की कंपनियों को नहीं मिलेगा राज्य में कोई भी टेंडर

भारतीय जवानों ने किया चीनी सैनिक को गिरफ्तार
भारतीय सेना का दावा है कि ये जवान उनकी सीमारेखा में घुसपैठ करके आ चुका था जिसके बाद भारतीय जवानों ने उसे गिरफ्तार कर अपनी कस्टडी में ले लिया है. भारतीय सेना के एक अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में बताया, 'पीएलए (Peoples Liberation Army)के सैनिक एलएसी (LAC) के इस तरफ सीमा पार करके आ गया था. इसके बाद इलाके में तैनात भारतीय सेना के जवानों ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.' उन्होंने मीडिया को ये भी बताया कि गिरफ्तार चीनी सैनिक के साथ पूरी नियम और प्रक्रिया के साथ पूछताछ की जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः'चीनी सेना भारतीय क्षेत्र पर अतिक्रमण के लिए खानाबदोशों को भेज रही'

यह पहला मौका नहीं था इससे पहले भी हो चुका है ये काम
आपको बता दें कि भारतीय जवानों ने ये पहली बार किसी चीनी सैनिक को घुसपैठ की बात बताई हो इसके पहले भी भारतीय सेना के जवानों ने एलएसी पर चीनी सैनिक के मिलने का जिक्र किया है. आज से लगभग दो साल के भीतर भारत-चीन सरहद पर हुई यह दूसरी घटना है, जब किसी चीनी सैनिक को भारतीय सीमारेखा के भीतर देखा गया हो. इसके पहले साल 2020 में अक्टूबर में भी चीनी सेना का एक कॉर्पोरल पूर्वी लद्दाख में पकड़ा गया था. हालांकि, तीन दिन की औपचारिक कार्रवाई के बाद उस सैनिक को चीनी सेना को सौंप दिया गया था.

 

First Published : 09 Jan 2021, 04:51:58 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.