News Nation Logo

59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध के बीच भारतीय ऐप चिंगारी के यूजर्स तेजी से बढ़े, 30 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

चिंगारी ऐप (Social App Chingari) को बेंगलुरु स्थित प्रोग्रामर बिस्वत्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने पिछले साल बनाया था, यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर शीर्ष स्थान पर चल रहा है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jun 2020, 02:16:42 PM
Chingari App

भारतीय एप-चिंगारी (Social App Chingari) (Photo Credit: फाइल फोटो)

बेंगलुरू:

राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें टिक-टॉक भी शामिल है. जिसके बाद, टिक-टॉक का ही विकल्प भारतीय एप-चिंगारी (Social App Chingari) को लोगों का प्यार मिलने लगा. वहीं इस एप को 30 लाख लोगों ने डॉउनलोड कर लिया है. इस ऐप को बेंगलुरु स्थित प्रोग्रामर बिस्वत्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने पिछले साल बनाया था, यह एप गूगल प्ले स्टोर पर शीर्ष स्थान पर चल रहा है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर, वन टाइम पासवर्ड के जरिए भी खोल सकते हैं NPS अकाउंट

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी किया डाउनलोड
नायक ने कहा कि चूंकि भारतीयों को इस समय देसी और टिक-टॉक की तरह ही प्लेटफार्म की जरुरत थी, इसलिए हम उनके अपेक्षाओं पर खरे उतरने का प्रयास कर रहे हैं. चिंगारी एप एक नया बेंचमार्क सेट कर रहा है, बहुत सारे निवेशक हमारे एप में रुचि दिखा रहे हैं. हम इस प्लेटफार्म को समाज के लिए मुफ्त सेवा देंगे. उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने टिक-टॉक का कभी उपयोग नहीं किया, लेकिन इस देसी एप का समर्थन करते हुए उन्होंने इसे डॉउनलोड किया. उन्होंने ट्वीट किया, "आप को और ताकत देता हूं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: किसानों के लिए राहत, सरकारी एजेंसियों ने इस साल रिकॉर्ड गेहूं खरीदा

चिंगारी यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने और अपलोड करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, सामग्री साझा करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करने की अनुमति देता है. एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है.

First Published : 30 Jun 2020, 02:14:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.