logo-image

भारतीय और रूसी नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरे दिन संयुक्त सैन्य अभ्यास किया

भारतीय और रूसी नौसेना ने अपने अभियान समन्वय को और अधिक बढ़ाने के लिये बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरे दिन शनिवार को ‘इंद्र’ नौसेना अभ्यास किया.

Updated on: 06 Sep 2020, 02:00 AM

दिल्ली:

भारतीय और रूसी नौसेना ने अपने अभियान समन्वय को और अधिक बढ़ाने के लिये बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरे दिन शनिवार को ‘इंद्र’ नौसेना अभ्यास किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह नौसेना अभ्यास ऐसे में किया जा रहा है, जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर हिंद महासागर में भारत अपने जंगी जहाजों की तैनाती बढ़ा रहा है.

हिंद महासागर देश के सामरिक हितों के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है. अधिकारियों ने बताया कि विमान रोधी अभ्यास, हेलीकॉप्टर अभियान, करतबबाजी और एक जहाज से दूसरे जहाज पर विमानों का जाना, जैसे सैन्य अभ्यास द्विवार्षिक भारत-रूस इंद्र नौसेना अभ्यास के 11 वें सत्र के तहत किये गये.

इसी भी पढ़ें:UN की चेतावनी- सभी को मिलना चाहिए वैक्सीन, नहीं तो फिर फैल सकता है कोरोना वायरस

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ‘‘यह अभ्यास दोनों नौसेनाओं के बीच दीर्घकालीन सामरिक साझेदारी का प्रतीक है. ’’ रूसी नौसेना ने समुद्री अभ्यास में विध्वंसक पोत एडमिरल विनोग्रादोव और एडमिरल त्रिबुत आदि तैनात किये. वहीं, भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व दिशानिर्देशित मिसाइल विध्वंसक रणविजय और फ्लीट टैंकर शक्ति तथा उसके हेलीकॉप्टरों ने किया.