logo-image

हॉट स्प्रिंग से पूरी तरह हटी भारत और चीन की सेनाएं

भारत-चीन सीमा (India China Border) पर अब तनाव धीरे-धीरे कम होने लगा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा से दोनों देशों की सेनाएं अब पीछे हटने लगी है. ताजा जानकारी के मुताबिक दोनों देशों की सेनाएं पैट्रोलिंग प्वाइंट 17 (हॉट स्प्रिंग्स) से दो किलोमीटर पीछे हट गई हैं. इसके साथ, PP-14, PP-15 और PP-17 में विघटन पूरा हो गया है.

Updated on: 09 Jul 2020, 04:26 PM

नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर अब तनाव धीरे-धीरे कम होने लगा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा से दोनों देशों की सेनाएं अब पीछे हटने लगी है. ताजा जानकारी के मुताबिक दोनों देशों की सेनाएं पैट्रोलिंग प्वाइंट 17 (हॉट स्प्रिंग्स) से दो किलोमीटर पीछे हट गई हैं. इसके साथ, PP-14, PP-15 और PP-17 में विघटन पूरा हो गया है.

यह भी पढ़ें- चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :पोम्पियो

जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में हालात को और बेहतर बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर और भी कई दौर की बातचीत होगी.

यह भी पढ़ें- सीमा विवाद शुरू करने में चीन के पास एक पैटर्न है, ऐसी बदमाशी को अनुमति नहीं दे सकते: पोम्पियो

सूत्रों के मुताबित भारतीय सेना ने यह पाया है कि चीनी सैनिक पैंगोंग झील और डेपसांग क्षेत्र से वापस नहीं लौटे हैं. भारतीय और चीनी सैनिकों के हटने की प्रक्रिया लद्दाख सेक्टर में गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में हुई है. सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग झील और डेपसांग क्षेत्र को लेकर गुरुवार-शुक्रवार तक फैसला लिया जा सकता है.

आज होगा वेरिफिकेशन

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने एक खबर में दावा किया है कि हॉट स्प्रिंग सेक्टर में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 के पास से दोनों देशों की सेनाएं करीब 2 किलोमीटर पीछे हट गई हैं. वहां जो भी टेंट लगे थे चीनी सेना ने उसे वहां से हटा लिया है. एक अधिकारी ने बताया कि पीछे हटने का काम दोनों देशों के बीच बनी सहमति के तहत हो रहा है. यानी गुरुवार को वेरिफिकेशन किया जाएगा कि सेना वहां से पूरी तरह हटी या नहीं.