logo-image

सऊदी अरब जाने से डर रहे हैं भारतीय फ्लाइट्स के क्रू मेंबर्स, जानिए क्या है वजह

इसकी वजह है कि सऊदी अरब में फ्लाइट के लैंड करते ही क्रू मेंबर्स के ओरिजनल पासपोर्ट और डोक्यूमेंट्स जमा कर लिए जाते हैं। इस दौरान उनके पास डॉक्यूमेंट्स की केवल फोटोकॉपी ही होती है।

Updated on: 31 Jul 2017, 12:05 PM

नई दिल्ली:

सऊदी अरब जाने वाले भारतीय विमानों के क्रू मेंबर्स इन दिनों काफी डरे हुरे हुए हैं। इसकी वजह है कि सऊदी अरब में फ्लाइट के लैंड करते ही क्रू मेंबर्स के ओरिजनल पासपोर्ट और डोक्यूमेंट्स जमा कर लिए जाते हैं। इस दौरान उनके पास डॉक्यूमेंट्स की केवल फोटोकॉपी ही होती है।

वैसे तो इस व्यवस्था को लेकर फ्लाइट अटेंडेंट्स हमेशा ही चिंतित रहते हैं लेकिन इन दिनों यह मामला कुछ ज्यादा ही गंभीर है। बता दें कि 26 जुलाई को कुछ क्रू मेंबर्स खाना खाने के लिए बाहर निकले थे। इस दौरान उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया। उनसे डोक्यूमेंट्स मांगे गए।

जब उन्होंने डॉक्यूमेंट्स दिए तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया और मोबाइल फोन यूज करने से मना कर दिया। हालांकि उनमें से एक क्रू मेंबर की बात होटल में हुई जहां वे रुके हुए थे। इसके बाद बड़ी मुश्किल में वे पुलिस को समझा सके कि उनके पास ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स क्यों नहीं है।

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'ओबामा केयर की सब्सिडी खत्म कर देंगे'

हालांकि इस मामले में करीब तीन घंटे बाद उन्हे पुलिस हिरासत से छोड़ दिया गया। लेकिन इस घटना के बाद सभी क्रू मेंबर्स में इस बात का डर बैठ गया है कि उनके ओरिजनल डॉक्टूमेंट्स के बिना अगर ऐसी पूछताछ का सामना करना पड़ा तो वे क्या करेंगे।

वहीं एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि जेद्दा प्रशासन से बात करने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि 1 जून को जेट एयरवेज के एक सीनियर पायलेट ने सऊदी अरब द्वारा क्रू मेंबर्स के डोक्यूमेंट रखने का मुद्दा उठाया था।

और पढ़ें: ईरान ने अपने हवाई क्षेत्र में कतर के विमानों को दी उड़ने की इजाजत