logo-image

78 यात्रियों को दिल्ली लेकर पहुंचा भारतीय वायुसेना का विमान

अफगानिस्तान से सुरक्षित वापस आने में लोगों की मदद की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार, AI 1956 दुशान्बे से दिल्ली की ओर 78 यात्रियों को लेकर लौट चुका है. जिसमें 25 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं.

Updated on: 24 Aug 2021, 08:29 AM

highlights

  • 78 यात्रियों को अफगानिस्तान से भारत लेकर लौटा AI 1956 विमान
  • इन 78 यात्रियों में 25 भारतीय नागरिक शामिल
  • काबुल हवाई अड्डे पर अगली सभी उड़ानें स्थगित

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान से सुरक्षित वापस आने में लोगों की मदद की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार, AI 1956 दुशान्बे से दिल्ली की ओर 78 यात्रियों को लेकर लौट चुका है. जिसमें 25 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. भारतीय वायु सेना के विमान में काबुल से लोगों को निकाला गया. यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी. इस समय भारत व अन्य देश अधिक से अधिक लोगों को अपने देश मेें सुरक्षित वापस लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. इस कड़ी में भारत अब तक लगभग 300 लोगों को वापस ला चुका है.

यह भी पढ़ें : तालिबान ने अमेरिका को दी खुली चेतावनी, अगर सेना को बुलाने में करते हैं देरी तो...

काबुल हवाई अड्डे पर अगली सभी उड़ानें स्थगित

राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने और जाने वाली सभी उड़ानें अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं, क्योंकि अफगानिस्तान से भागने की चाहत में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ रही है. समाचार एजेंसी तास ने फेसबुक पेज पर प्रकाशित एक बयान के हवाले से कहा, हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें अगली सूचना तक निलंबित हैं. देश और विदेश के विभिन्न क्षेत्रों में उड़ान भरने के इच्छुक यात्रियों को अग्रिम रूप से सूचित किया जाएगा, जब उड़ानें फिर से शुरू होंगी. हवाईअड्डे में भीड़ और अशांति से बचने के लिए ये उपाय किए गए हैं. बयान में यह भी जोर दिया गया है कि अफगान विमानन अधिकारी काबुल हवाईअड्डे से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. काबुल हवाईअड्डे पर स्थिति तब से तनावपूर्ण बनी हुई है, जब से तालिबान लड़ाके बिना किसी प्रतिरोध का सामना किए काबुल में घुस गए और 15 अगस्त को कुछ घंटों के भीतर अफगान राजधानी पर पूरी तरह कब्जा कर लिया.

भारतीयों को वापस लेकर पहुंचा था विमान C-17

कुछ दिनों पहले भारतीय वायु सेना का एक विमान C-17 काबुल से भारतीयों के दूसरे दल को लेकर भारत पहुंचा था. इस विमान में 87 भारतीयों के साथ दो नेपाली नागरिक भी शामिल थे. इंडियन एयरफोर्स का यह विमान काबुल से तजाकिस्तान होते हुए दिल्ली पहुंचा था. इस तरह से भारत सरकार ने अफगानिस्तान से अब तक 168 लोगों को एयरलिफ्ट कराया है. आपको बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाने का अभियान तेज कर दिया है. इससे पहले भारतीय विमान 129 लोगों को लेकर स्वदेश लौटा ​था.