logo-image

दुश्मनों के विमानों को 70 KM दूर ही मार गिराएगा IAF का नया गेमचेंजर हथियार

दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार भारतीय वायुसेना को और मजबूत कर रही है. केंद्र सरकार की ओर से इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया गया है.

Updated on: 09 Sep 2021, 11:02 PM

नई दिल्ली:

दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार भारतीय वायुसेना को और मजबूत कर रही है. केंद्र सरकार की ओर से इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया गया है. इंडियन एयरफोर्स को मीडियम रेंज सरफेस-टु-एयर मिसाइल सिस्टम (MRSAM) मिल गया है, जोकि 70 किलोमीटर दूर से दश्मनों के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, मिसाइल या ड्रोन को मार गिराएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने इस मिसाइल सिस्टम को एयर डिफेंस का गेम चेंजर बताया है. भारत और इजराइल ने संयुक्त रूप से मिलकर MRSAM या बराक 8 एयर डिफेंस सिस्टम को डेवलप किया है.

यह भी पढ़ें : मुंबई में गणपति के पंडालों में NO ENTRY, श्रद्धालुओं की भीड़ का देखें वीडियो

इस सिस्टम में अडवांस रडार, कमांड और कंट्रोल सिस्टम, मोबाइल लॉन्चर को एड किया गया है. देश में निर्मित रॉकेट मोटर मिसाइल को ताकत देता है और यह बेहद ही खास कंट्रोल सिस्टम है. जैसलमेर में आयोजित इंडक्शन सेरेमनी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि MRSAM को भारतीय वायुसेना को सौंपने के साथ ही हमने आत्मनिर्भर भारत की ओर बड़ी छलांग लगा दी है. हवाई रत्र में MRSAM बड़ा गेमचेंजर होगा.

इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से संयुक्त रूप से इस सिस्टम को विकसित किया गया है. इजराइली कंपनी राफाइल, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, भारत डानामिक्स लिमिटेड एंड L&T को इस प्रॉजेक्ट में शामिल किया गया था. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में डीआरडीओ के चीफ जी सतीश रेड्डी ने वायु सेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया को पहला फायरिंग यूनिट सौंपा.

यह भी पढ़ें : राहत : आयकर रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन बढ़ी, ये है नई तारीख

राजनाथ सिंह ने कहा कि खराब मौसम में भी यह सिस्टम 70 किलोमीटर रेंज में एक साथ कई टारगेट को मार गिरा सकता है. कड़े परीक्षणों की कड़ी में इसकी सफलता इसकी विश्वसनीयता का ही प्रमाण है. पहले ही इसका नेवल वर्जन कुछ भारतीय युद्धक जहाजों की क्षमता बढ़ा चुका है. भारतीय सेना ने MRSAM के लिए ऑर्डर दिया है. पिछले 4 सालों में भारत और इजराइल ने अडवांस सरफेस टु एयर मिसाइल सिस्टम के लिए 3 अरब डॉलर के अलग-अलग समझौते किए हैं.