logo-image

SurgicalStrike 2 : भारतीय वायुसेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को किया हाई अलर्ट

Surgical Strike-2 : भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के सभी वायु रक्षा को किया हाई अलर्ट

Updated on: 26 Feb 2019, 12:01 PM

नई दिल्ली:

Surgical Strike-2 के बाद भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के सभी एयर डिफेंस सिस्टम को हाई अलर्ट कर दिया है. भारतीय वायुसेना ने कहा कि पाकिस्तान एयर फोर्स द्वारा संभावित हमले को लेकर एयर डिफेंस सिस्टम को तैयार रहने को कहा गया है. अगर अब पाकिस्तान एयर फोर्स कोई हमला करता तो उसे भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम वहीं मार गिराएगा. साथ ही पाकिस्तान को जवाब देने के लिए भारतीय एयर फोर्स पूरी तरह से तैयार है. 

यह भी पढ़ें ः पुलवामा हमला जैश ने कराया, पाक सेना की बिना सहमति के जैश यह काम नहीं कर सकती थी : विदेश सचिव विजय गोखले

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी की वायु रक्षा प्रणाली को पाकिस्तान वायुसेना द्वारा संभावित हमले को लेकर तैयार रहने को कहा है.  बता दें कि पुलवामा हमले के ठीक 12वें दिन मंगलवार को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने एलओसी के पार जाकर पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तून एरिया में भी कई टारगेट को ध्‍वस्‍त किया. इस दौरान 1000 किलो के बम गिराए गए. हालांकि पाकिस्‍तान ने भारतीय विमानों के एलओसी पार करने के बारे में तो बताया है, लेकिन हमले की जानकारी नहीं दी है. इस हमले में 300 आतंकी मारे गए हैं. बताया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्‍मद के अलावा लश्‍कर ए तोएबा और हिज्‍बुल मुजाहिद्दीन के कैंपों को भी ध्‍वस्‍त किया है.

भारतीय वायुसेना की Surgical Strike2 21 मिनट तक चली. बालाकोट में 3:45 बजे से 3:53 बजे तक, मुजफ्फराबाद में 3:48 बजे से 3:55 और चकोटी में 3:58 बजे से 4:04 बजे तक कार्रवाई की गई. ANI के अनुसार, सियालकोट एयरबेस से पाकिस्‍तान के एफ 16 विमानों ने भी उड़ान भर थी, लेकिन भारतीय मिराज 2000 विमानों के बेड़े को देखकर एफ 16 विमान भाग खड़े हुए.

भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान में हलचल मच गई है. पाकिस्‍तान ने आज इमरजेंसी बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. वहीं, भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्‍ट्रीय सीमा और एलओसी सहित अपने सभी एयर डिफेंस सिस्‍टम को हाई अलर्ट कर दिया है. सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान की ओर से संभावित रिएक्‍शन को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है. वहीं, नई दिल्‍ली में देश की सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्‍योरिटी की बैठक हुई.