News Nation Logo
Banner

Indian Air Force Day 2020: हिंडन एयरबेस पर वायुसेना का शौर्य, राफेल ने भरी उड़ान

भारतीय वायुसेना का आज 88वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर समारोह का आयोजन किया गया है, जहां वायुसेना अपने शौर्य का प्रदर्शन करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Oct 2020, 10:09:49 AM
Indian Air Force

Indian Air Force Day 2020 Live: आज वायुसेना मना रही 88वीं वर्षगांठ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना का आज 88वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर समारोह का आयोजन किया गया है, जहां वायुसेना अपने शौर्य का प्रदर्शन करेगी. वायुसेना के विमान अपनी ताकत और क्षमता का प्रदर्शन करेंगे. वार्षिक परेड में विभिन्न विमानों को प्रदर्शित किया जाएगा. खास बात यह है कि आज की परेड में राफेल विमान भी हिस्सा लेगा. जिस पर आज सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वायुसेना दिवस पर जवानों के साहस और उनकी दृढ़ता की सराहना करते हुए कहा कि मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार अपने पराक्रमी योद्धाओं की दहाड़ बरकरार रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

राफेल ने फ्लाईपास्ट के दौरान जगुआर और मिराज 2000 के साथ एरोहेड फोरमेशन में उड़ान भरी.

वायुसेना परेड में सी-17 ग्लोबमास्टर एयरक्राफ्ट आसमान से गुजरे. 

परेड में सबसे पहले दो चिनूक हैलीकॉप्टर ने उड़ान भरी. इसके बाद अपाचे हैलीकॉप्टर आसमान में गरजे.

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर युद्ध सेवा मेडल, वायु सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मंडल और यूनिट प्रशंसा पत्र प्रदान किए.

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर युद्ध सेवा मेडल, वायु सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मंडल और यूनिट प्रशंसा पत्र प्रदान किए.

समारोह में युद्ध सेवा मेडल से योद्धाओं को सम्मानित किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे हैं. यहां पर भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है.

गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस में 88वां भारतीय वायुसेना दिवस समारोह शुरू हो गया है. 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 88वें भारतीय वायुसेना दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए देश के 'वीर योद्धाओं' को सलाम किया और कहा कि राष्ट्र के प्रति उनका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है. उन्होंने ट्वीट किया, 'वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई. आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं. मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है.' 



इस साल विभिन्न संरचनाओं में विमानों की संख्या भी तीन से बढ़ाकर पांच कर दी गई है. 

राफेल फ्लाईपास्ट के दौरान दो अलग-अलग संरचनाओं में उड़ान भरेगा. वे पहले जगुआर और मिराज 2000 के साथ एरोहेड फोरमेशन में उड़ान भरेंगे. इसके बाद सुखोई-30 और तेजस हल्के लड़ाकू विमानों के साथ इस फोरमेशन में उड़ान भरेंगे. 

पिछले साल भारतीय वायुसेना दिवस परेड में 51 विमानों की तुलना में इस साल के फ्लाईपास्ट में 56 विमान होंगे. 

कोविड-19 महामारी और लद्दाख सेक्टर में सीमा पर चीन के साथ तनाव के बीच जहां वायुसेना हाई अलर्ट पर है, वहीं भारतीय वायुसेना दिवस परेड का पैमाना पिछले साल की तुलना में बड़ा होगा.

First Published : 08 Oct 2020, 08:16:06 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो