logo-image

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद हल के लिए दूरगामी समाधान तलाशेगा भारत, इन पर होगा फोकस

पीपी-15 क्षेत्र से चीनी सैनिकों की वापसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के नेतृत्व में अपने चीनी समकक्ष के साथ लंबी चर्चा के साथ-साथ दोनों पक्षों द्वारा नियमित रूप से आयोजित सैन्य वार्ता के बाद संभव हुई है.

Updated on: 13 Sep 2022, 07:48 PM

highlights

  • भारत-चीन ने सैनिकों को वापस बुलाकर स्थिति का सत्यापन पूरा किया-सूत्र
  • इस प्रक्रिया में भारतीय हितों से समझौता नहीं किया जाना चाहिए : सेना प्रमुख
  • चीन पर लगातार दबाव बनाए रखने के लिए उत्तरी कमान ने बड़े अभ्यास किए

दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख (eastern ladakh) में सीमा मुद्दों को सुलाझाने के लिए भारत आने वाले समय में दीर्घकालिक समाधान तलाश में जुटने की कोशिश करेगा. फिलहाल भारत और चीन की सेनाओं ने आज पूर्वी लद्दाख सेक्टर में पेट्रोलिंग प्वाइंट-15 के पास गोगरा हाइट्स-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र (Gogra Heights-Hot Springs area ) में विघटन प्रक्रिया पूरी कर ली है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों ने फ्रिक्शन प्वाइंट से सैनिकों को वापस बुलाने के बाद दूसरों की स्थिति का सत्यापन भी पूरा कर लिया है. हालांकि, सरकार के सुरक्षा अधिकारियों को लगता है कि भारत को स्थिति को कम करने और वहां तैनाती से पहले पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा या LAC पर लंबे समय से लंबित मुद्दों को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.

पीपी-15 क्षेत्र से चीनी सैनिकों की वापसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के नेतृत्व में अपने चीनी समकक्ष के साथ लंबी चर्चा के साथ-साथ दोनों पक्षों द्वारा नियमित रूप से आयोजित सैन्य वार्ता के बाद संभव हुई है. सूत्रों के मुताबिक, NSA ने सुरक्षा बलों को दिए अपने निर्देशों में बहुत स्पष्ट कहा था कि जब जमीन पर लागू करने की बात आती है तो भारतीय हितों से बिल्कुल भी समझौता नहीं किया जाना चाहिए. भारत ने मई 2020 में किसी भी संभावित चीनी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है और एलएसी के साथ यथास्थिति को बदलने की कोशिश की है. 

ये भी पढ़ें : TMC के विरोध के बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी को फूंका, बंगाल BJP अध्यक्ष हिरासत में

आक्रामकता ने फ्रिक्शन प्वाइंट्स का निर्माण किया और उनमें से तीन क्षेत्रों में फ्रिक्शन को पिछले साल हल किया गया था जब भारतीय सैनिकों ने उन ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था जिसके लिए NSA ने अपना इनपुट दिया था. पैंगोंग झील के दक्षिणी और उत्तरी किनारे के चीनी क्षेत्रों को देखते हुए एक सामरिक जीत के बाद भारतीय पक्ष ने झील के उत्तर और दक्षिण किनारे पर विघटन की व्यवस्था की. सूत्रों ने कहा कि भारत द्वारा पूरे सेक्टर में एक लाख से अधिक सैनिकों को तैनात किया गया है और चीनी डी-एस्केलेट करना चाहते हैं. भारत को दौलत बेग ओल्डी (DBO) क्षेत्र और डेमचोक सेक्टर का समाधान हासिल करने के लिए स्थिति का लाभ उठाना चाहिए, जहां चीनियों ने भारतीय गश्त को रोकने की कोशिश कर रहा है. राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच यह विचार है कि सैनिकों को क्षेत्र से बाहर निकालने से पहले स्थिति का कुछ दीर्घकालिक समाधान होना चाहिए. सेना प्रमुख भी विरोधी पर दबाव बनाने में बहुत सक्रिय रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कमांडरों को जमीन पर और बात करने की मेज पर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि भारतीय हितों का ठीक से ध्यान रखा जाए. उत्तरी कमान ने यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में प्रमुख अभ्यास भी किया कि दुश्मन सेना लगातार दबाव में है, क्योंकि पिछले तीन महीनों में पहाड़ी युद्ध में भारतीय कौशल का प्रदर्शन करने के लिए तीन प्रमुख युद्ध हुए.