logo-image

विदेशी तब्लीगी जमातियों को भारत देगा काउंसिलर एक्सेस, शुक्रवार को दिल्ली HC में सुनवाई

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अधिकतर लोग इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका और किर्गिस्तान से आए थे. इस साल करीब 2100 विदेशी नागरिक भारत आये थे.

Updated on: 14 May 2020, 08:07 PM

नई दिल्ली:

विदेशों से भारत आये तब्लीगी जमात के सदस्यों को भारत देगा काउंसिलर एक्सेस. इन देशों ने अपने नागरिकों के लिए काउंसिलर एक्सेस मांगा था जो भारत मे अभी है और कानून के उल्लंघन के कई मामलों में फंसे हुये है. यह एक्सेस डिजिटली दिया जायेगा. अभी तक विदेशों से भारत वापसी के लिए 1 लाख 88 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 16 मई से वन्दे भारत मिशन का फेज 2 शुरू होगा जिसमें 31 देशों से भारतीयों को 149 फ्लाइट्स से वापस लाया जाएगा. विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के बाद OIC कार्ड होल्डर के रिक्वेस्ट पर भी विचार होगा.

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अधिकतर लोग इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका और किर्गिस्तान से आए थे. इस साल करीब 2100 विदेशी नागरिक भारत आये थे. ये देश के करीब 824 अलग-अलग हिस्सों में गए, वहीं 216 विदेशी नागरिक निज़ामुद्दीन मरकज में मौजूद थे  960 लोगों के खिलाफ वीजा उल्लंघन के मामले में कार्रवाई हुई. तबलीगी जमातियों की रिहाई को लेकर दिल्ली हाइकोर्ट में याचिका दायर की गई है. आपको बता दें कि इस याचिका में कहा गया है कि जमात के लोगों को क्वारंटीन के नाम पर 35 दिनों से अधिक समय से क्वारंटीन केंद्रों में बंद किया गया है. इन सभी की रिहाई की मांग इस याचिका में की गई है. दिल्ली हाईकोर्ट शुक्रवार को इस याचिका पर सुनवाई करेगा.

दिल्ली सरकार ने 2446 जमातियों को छोड़ने का दिया था आदेश
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया था कि दिल्ली में क्वारंटीन पीरीयड पूरा कर चुके विदेशी तब्लीगी जमातियों को छोड़ दिया जाए. आपको बता दें कि इनमें ऐसे 2446 विदेशी तब्लीगी जमात के लोग थे जो कि अपना क्वारंटीन पीरियड पूरा कर चुके थे. इसके बाद ये अपने घर जा सकते थे, लेकिन ये मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए वहां रुक गए थे. मरकज में शामिल हुए 567 जमातियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया था. इनको वीजा उल्लंघन के मामले में पुलिस को सौंप दिया गया था.

800 विदेशी जमातियों के वीजा में गड़बड़ी
वहीं विदेशों से आए हुए लगभग 800 तब्लीगी जमातियों की वीजा शर्तों में बहुत सी गड़बड़ियां देखने को मिली हैं. इसके मुताबिक विदेश से आए हुए तब्लीगी जमात के लोगों ने भारत में आकर वीजा शर्तों का उल्लंघन किया है. वहीं कुछ तब्लीगी जमात के लोगों पर भारत आने के लिए फर्जी वीजा लगाने के सबूत भी मिले हैं.
इस मामले में छानबीन करते हुए दिल्ली पुलिस ने विदेश मंत्रालय व स्पेशल ब्रांच से रिपोर्ट मांगी है. इन विभागों को सभी विदेशी जमातियों का विवरण भेज दिया है. क्राइम ब्रांच केएक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि 800 से भी ज्यादा तब्लीगी जमात के लोगों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं.

विदेशी जमातियों ने किया वीजा नियमों का उल्लंघन
वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विदेश से आए हुए कई जमातियों से पूछताछ हो चुकी है जिसमें ये बात सामने आई है कि विदेश से आए तब्लीगी जमातियों ने वीजा नियमों को तोड़ा है. इस पूछताछ में खुलासा हुआ था कि ज्यादातर विदेशी जमाती टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे, जबकि दिल्ली में वह जमात में शामिल हो गए. क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के मुताबिक, विदेशी जमातियों से पूछताछ में ये देखा जा रहा है कि उन्होंने किन-किन वीजा नियमों का उल्लंघन किया है. विदेशी जमाती अपनी एंबेसी के जरिये अपराध शाखा की पूछताछ में शामिल हो रहे हैं.