logo-image

Indian Economy: भारत 2030 में 10 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनेगी, रिपोर्ट आई सामने

Indian Economy: भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में अमेरिकी निवेशक बैंक जेफरी ने कहा है कि भारत साल 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बन जाएगा.

Updated on: 22 Feb 2024, 04:44 PM

नई दिल्ली:

Indian Economy: भारत की अर्थव्यवस्था रफ्तार के साथ दौड़ रही है. विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र, इंटरनेशनल मॉनट्री फंड जैसी तमाम एजेंसियों को कहना है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. भारत वर्तमान समय में 7 फिसदी से भी अधिक की ग्रोथ के साथ बढ़ रहा है. वहीं ताजा रिपोर्ट आई है कि भारत की जीडीपी अगले चार साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी. इसका मतलब है कि भारत जापान, जर्मनी को पीछे कर साल 2027 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में अमेरिकी निवेशक बैंक जेफरी ने कहा है कि भारत साल 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बन जाएगा. इसका मतलब है कि दुनिया के किसी भी देश के लिए नामुमकिन होगा भारत को नजरदांज करना चाहे वो कितनी बड़ी महाशक्ति क्यों न हो. इसके साथ ही विश्व भर के इंवेस्टर भारत में निवेश करना चाहेंगे. जेफरी ने आगे कहा कि भारत एक दशक पहले नौवीं बड़ी अर्थव्यवस्था थी लेकिन आज वो 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन गई है जो 3.4 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी है. वहीं पब्लिक परचेज पावर के हिसाब से ये पहले ही 13.2 ट्रिलियन डॉलर को छु लिया है. जेफरी ने कहा कि इस मामले में वो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चूकी है. 

ग्रोथ की वजहें

जेफरीज बैंक ने कहा कि भारत की ग्रोथ के लिए कई कारण है. इसमें बैंकर्पसी कानून, जीसटी लागू करना, रेरा एक्ट, नोटबंदी जैसे कई रिफॉर्म शामिल हैं. ये सभी रिफॉर्म लॉन्ग टर्म के लिए अच्छे साबित हुए लेकिन छोटे अंतराल के लिए इसने खराब असर दिखाया. भारत न सिर्फ तेजी से बढ़ रहा है बल्कि अगले 5 साल के लिए 6 प्रतिशत ग्रोथ रेट भी प्रोजेक्ट किया है. ये ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया की बड़ी इकॉनमी की ग्रोथ रेट गिरावट दर्ज कर रही है. 

10 फिसदी रिटर्न

जेफरीज बैंक का कहना है कि हमारा मानना है कि दुनिया के विकसित देश के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करना वाकई बड़ी बात है. वहीं ये भारत को इस दशक की समाप्ति से पहले भारत की जीडीपी दुनिया में तेजी से बढ़ेगी जो इसे तीसरे नंबर पर पहुंचाने के लिए मदद करेगा. इसके आगे कहा कि भारतीय स्टॉक मार्केट अगले 5 से 7 साल में 8 से 10 प्रतिशत रिटर्न देगा जारी रखेगा. कंपनी ने कहा कि सेविंग को इक्विटी में ट्रांसफर करने और भारत में बड़े यूनिकॉर्न की लिस्टिंग की वजह से 2030 तक मार्केट कैप को 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचा सकता है.