logo-image

भारत ने श्रीलंका की ओर बढ़ाया मदद का हाथ, नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी को तरजीह

श्रीलंका में जारी इकोनॉमिक क्राइसिस के बीच विदेश सचिव विनय क्वात्रा के नेतृत्व भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात और बातचीत की।

Updated on: 24 Jun 2022, 07:41 AM

News Delhi :

श्रीलंका में जारी इकोनॉमिक क्राइसिस के बीच विदेश सचिव विनय क्वात्रा के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात और बातचीत की। राष्ट्रपति राजपक्षे और पीएम रानिल विक्रमसिंघे के साथ ये बातचीत बेहद सार्थक और सकारात्मक रही। बातचीत के दौरान 3.5 बिलियन यूएस डॉलर की आर्थिक सहायता के बारे में विदेश सचिव ने साफ किया की इकोनॉमिक क्राइसिस के दौरान भारत ने नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत मदद का हांथ बढ़ाया है ताकि श्रीलंका के आम लोगो तक सहायता पहुंच सके।

दोनो देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयासों की सराहना की

इस दौरान भारतीय प्रतिनिमंडल ने दोनो ही देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयासों की सराहना की। बातचीत के दौरान श्रीलंका के पीएम और प्रेसिडेंट ने भी आर्थिक बदहाली से निकलने के प्रयासों के बारे में भारतीय प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी। दोनो देशों के बीच हुई बातचीत में आर्थिक, सामरिक और ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में भी सहयोग पर बातचीत हुई। साथ ही दोनो देशों के बीच जारी प्रोजेक्ट्स के बारे में भी बातचीत हुई है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश सचिव विनय क्वात्रा के साथ इकोनॉमिक अफेयर के सेक्रेटरी अजय सेठ, चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर  डॉ वी अनंथा नागेश्वरन और इंडियन ओसियन रीजन के ज्वाइंट सेक्रेटरी कार्तिक पांडे शामिल थे।