News Nation Logo

सभी दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है भारत : राजनाथ सिंह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jul 2022, 06:30:01 PM
India well-equipped

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जम्मू:   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत बुरी नजर रखने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा: भारत एक मजबूत और आत्मविश्वासी राष्ट्र बन गया है जो अपने लोगों को बुरी नजर डालने की कोशिश करने वालों से बचाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है।

हमारे मूल्यों के मूल में राष्ट्रीय गौरव की भावना है जो भारत की एकता और अखंडता की रक्षा करती है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार का एकमात्र उद्देश्य राष्ट्र के हितों की रक्षा करना है और सरकार ने एक आत्मनिर्भर रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

हमारी प्राथमिकता रक्षा में आत्मानिर्भरता हासिल करना है क्योंकि यह राष्ट्र की सुरक्षा और मजबूत सुरक्षा तंत्र विकसित करने के लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा, हमने 2025 तक 35,000 करोड़ रुपये का निर्यात हासिल करने और आने वाले समय में शीर्ष निर्यातक बनने का लक्ष्य रखा है। हमारा लक्ष्य भारत को वैश्विक महाशक्ति बनाना है।

राजनाथ सिंह ने कहा, यह हमारे शहीद हुए वीरों को एक उचित श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने एक मजबूत, समृद्ध, आत्मनिर्भर और विजयी भारत का सपना देखते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया।

उन्होंने गलवान घाटी की घटना के दौरान बेजोड़ बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले भारतीय सैनिकों को भी सम्मान दिया और कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि भारतीय तिरंगा ऊंचा उड़ता रहे।

अनुच्छेद 370 को एक कृत्रिम कानूनी बाधा बताते हुए, उन्होंने कहा कि इसके निरस्त होने से जम्मू-कश्मीर के लोगों, विशेषकर युवाओं के सपनों और आकांक्षाओं में आशा की एक नई सुबह आई। उन्होंने कहा कि इस फैसले ने लोगों के कल्याण के लिए नए रास्ते खोले और केंद्र शासित प्रदेश अब बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर मंत्री ने कहा कि इन इलाकों पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है और इसे मुक्त कराने का प्रस्ताव संसद में सर्वसम्मति से पारित किया गया है।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों में परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन (माननीय) बाना सिंह सहित कई सेवारत सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ-साथ पूर्व सैनिक भी शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jul 2022, 06:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.