logo-image

अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहा भारत, एक हफ्ते में 4 करोड़ को Corona Vaccine

मोदी सरकार (Modi Government) से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि सरकार जुलाई में 20 और अगस्त में 30 करोड़ डोज देने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 26 Jun 2021, 12:38 PM

highlights

  • अप्रैल महीने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की
  • जुलाई में 20 तो अगस्त में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन का लक्ष्य
  • दूसरी डोज के साथ 45 साल से ज्यादा आयुवर्ग के टीकाकरण पर जोर

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) की संभावित तीसरी लहर से पहले देश भर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान तेज गति से चल रहा है. इसका प्रमाण प्राप्त आंकड़े हैं, जो बताते हैं कि इस सप्ताह अब तक करीब चार करोड़ लोगों को वैक्सीन (Vaccination) लगाई जा चुकी है. कोविन पोर्टल पर जारी आंकड़ों के लिहाज से देश ने अप्रैल महीने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की है. खासकर 21 जून से नई गाइडलाइंस के साथ शुरू टीकाकरण अभियान का खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है. विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जुलाई से वैक्सीन प्रोग्राम की रफ्तार और तेज हो सकती है. इस बीच मोदी सरकार (Modi Government) से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि सरकार जुलाई में 20 और अगस्त में 30 करोड़ डोज देने की तैयारी कर रही है.

19 से 25 जून के बीच दी गईं 3.98 करोड़ डोज
आंकड़े बताते हैं कि 19-25 जून के बीच 3.98 करोड़ डोज लगाई गई. यह आंकड़ा 12-18 जून को दी गई 2.12 करोड़ वैक्सीन से करीब दोगुना था. इससे पहले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा 2.47 टीके 3-9 अप्रैल के बीच लगाए गए थे. केंद्र की तरफ से राज्यों से 18-44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीन खरीदने का काम वापस लिए जाने से पहले 15-21 मई को टीकाकरण सबसे निचले दौर में था. उस दौरान केवल 92 लाख डोज दिए जा सके थे. हालांकि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक का लक्ष्य तय कर दिया है. इसके तहत इस साल दिसंबर तक देश की 94 करोड़ की पूरी वयस्क आबादी को दोनों टीके लग जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः राहत : देश में कोरोना के 48 हजार नए मरीज, 24 घंटे में 1187 मौतें हुईं

जुलाई में 20 तो अगस्त में 30 करोड़ का लक्ष्य
यही वजह है कि सरकार जुलाई में 20 करोड़ और अगस्त में 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण की तैयारी कर रही है. इस हफ्ते दिए गए 3.98 करोड़ डोज में से करीब 70 फीसदी 18-44 आयुवर्ग को लगाए हैं. इनमें 89 फीसदी टीके पहले डोज के रूप में लोगों को दिए गए हैं. सरकार दूसरे डोज के साथ-साथ 45 साल से ज्यादा आयुवर्ग के टीकाकरण पर जोर दे रही है. इस दौरान सबसे ज्यादा मांग 18-44 आयुवर्ग से पहले डोज के लिए आ रही है. जुलाई में टीकाकरण के आंकड़े बढ़ने की उम्मीद है और उस दौरान वैक्सीनेशन की संख्या 5 करोड़ प्रति सप्ताह की दर पर पहुंच सकती है. 

यह भी पढ़ेंः धर्मांतरण मामलाः अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का नाम भी जुड़ा

टीकाकरण में यूपी पीछे छोड़ देगा महाराष्ट्र को
उत्तर प्रदेश में हर रोज 10 लाख वैक्सीन डोज दिए जाने की तैयारी की जा रही है. इस सप्ताह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में यूपी का नाम शीर्ष पर है. राज्य में 45 लाख डोज दिए गए. जबकि, मध्य प्रदेश में यह आंकड़ा 37 लाख, कर्नाटक में 31 लाख, महाराष्ट्र में 30 लाख, राजस्थान में 28 लाख और गुजरात में 26 लाख पर है. देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने के मामले में शीर्ष पर चल रहे महाराष्ट्र को उत्तर प्रदेश अगले हफ्ते तक पछाड़ सकता है. यूपी में अब तक 2.99 करोड़ डोज और महाराष्ट्र में 3.03 करोड़ डोज दिए गए हैं. यूपी में रोज 7-8 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जबकि महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 5 लाख प्रति दिन पर है.