logo-image

भारत, अमेरिका ने रक्षा उपकरणों का सह-उत्पादन मजबूत करने को वार्ता की

भारत, अमेरिका ने रक्षा उपकरणों का सह-उत्पादन मजबूत करने को वार्ता की

Updated on: 10 Nov 2021, 11:05 PM

नई दिल्ली:

भारत और अमेरिका ने दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरण पहल के कई सह-उत्पादन और सह-विकास को मजबूत करने के लिए बातचीत की है।

दोनों देशों के बीच मंगलवार को रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (डीटीटीआई) समूह की बैठक के दौरान बातचीत हुई।

बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के रक्षा उत्पादन, राज कुमार और अमेरिकी रक्षा विभाग, ग्रेगरी कौसनर के अवर सचिव, अधिग्रहण और स्थिरता के लिए रक्षा सचिव, ग्रेगरी कौसनर ने की।

समूह की बैठकें आम तौर पर भारत और अमेरिका के बीच बारी-बारी से साल में दो बार आयोजित की जाती हैं। हालांकि, यह बैठक कोविड-19 महामारी के कारण लगातार दूसरी बार वीडियो टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिए हुई।

डीटीटीआई समूह का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा व्यापार संबंधों में निरंतर नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित करना और रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास के अवसर पैदा करना है।

भूमि, नौसेना, वायु और विमान वाहक प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित चार संयुक्त कार्य समूहों को उनके डोमेन के भीतर पारस्परिक रूप से सहमत परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए समूह के तहत स्थापित किया गया है।

समूहों ने सह-अध्यक्षों को चल रही गतिविधियों और सहयोगी अवसरों पर सूचना दी, जिसमें प्राथमिकता पर पूरा करने के लिए लक्षित कई निकट अवधि की परियोजनाएं शामिल हैं।

रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल की सफलता का प्रदर्शन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में सह-अध्यक्षों ने एक संशोधित आशय के वक्तव्य (एसओआई) पर सहमति व्यक्त की।

सह-अध्यक्षों को यह जानकर भी प्रसन्नता हुई कि सितंबर 2020 में रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल समूह की पिछली बैठक के बाद से संयुक्त कार्य समूह वायु प्रणालियों के तहत एयर-लॉन्च किए गए मानव रहित हवाई वाहन के लिए पहले परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो एक बड़ी उपलब्धि है।

रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल समूह के तहत विशिष्ट प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए अमेरिकी और भारतीय उद्योगों को और प्रोत्साहित करने के लिए, रक्षा उद्योग सहयोग मंच (डीआईसीएफ) वर्चुअल एक्सपो 8 नवंबर को आयोजित किया गया था।

यह संयुक्त सचिव, रक्षा उद्योग संवर्धन, अनुराग बाजपेयी और औद्योगिक नीति के लिए उप सहायक रक्षा सचिव जेसी सालाजार द्वारा आयोजित किया गया था।

यह मंच भारतीय और अमेरिकी उद्योगों को सीधे डीटीटीआई में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है और औद्योगिक सहयोग को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर सरकार और उद्योग के बीच संवाद की सुविधा प्रदान करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.