logo-image

Indo-US 2+2 वार्ता: राजनाथ सिंह बोले- भारत-अमेरिका सामरिक, सैन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कर रहे सहयोग

विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएस के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पॉम्पियो से मुलाकात की. उन्होंने पॉम्पियो से मुलाकात वाशिंगटन के स्टेट डिपार्टमेंट में की.

Updated on: 18 Dec 2019, 11:50 PM

नई दिल्ली:

भारत-अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता वाशिंगटन में बुधवार देर शाम हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री के नेतृत्व में भारत के प्रतिनिधिमंडल अमेरिका गए हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएस के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पॉम्पियो से मुलाकात की. उन्होंने पॉम्पियो से मुलाकात वाशिंगटन के स्टेट डिपार्टमेंट में की.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ओशो के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई. अपनी द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की. भारत और अमरीका सामरिक और सैन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं.

इस दौरान दोनों देश संभावित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा किया. बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पियो और मार्क एस्पर शामिल हुए. बता दें कि 6 सितंबर 2018 को भारत और अमेरिका के बीच पहली बार दिल्ली में 2+2 वार्ता हुई थी. इसमें तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो शामिल हुए थे. विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बैठक का मकसद अमेरिका और भारत के मजबूत संबंधों को प्राथमिकता देना है. ट्रम्प प्रशासन इसके लिए हमेशा अग्रसर है.

यह भी पढ़ें- जामिया नगर हिंसा मामले में कोर्ट ने आरोपी मोहम्मद हनीफ की जमानत याचिका की खारिज 

अधिकारी ने यह भी बताया कि जून में भारत यात्रा के दौरान पोम्पियो ने भारत-अमेरिका के संबंधों को महत्वपूर्ण बताया था. उन्होंने कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को खुला और मुक्त रखने के लिए हमने भारत के साथ अपने रिश्तों को मजबूत किया. पिछले 15 महीनों में हम गवाह रहे हैं कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग में लगातार इजाफा हुआ. हम आसियान के समर्थन के महत्व पर भारत के साथ सहमत हैं.