logo-image

भारत ने वियतनाम को ऐरावत से भेजी कोविड राहत सामग्री

भारत ने वियतनाम को ऐरावत से भेजी कोविड राहत सामग्री

Updated on: 30 Aug 2021, 06:50 PM

नई दिल्ली:

वियतनाम में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत सोमवार को कोविड-19 राहत सामग्री के साथ हो ची मिन्ह सिटी बंदरगाह पहुंचा।

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, जहाज पांच आईएसओ कंटेनरों में 100 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ले जा रहा है और प्रत्येक के साथ 10 एलपीएम क्षमता के 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। इससे वियतनाम सरकार को कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

आईएनएस ऐरावत, विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान के तहत एक स्वदेश निर्मित लैंडिंग शिप टैंक (बड़ा) कोविड राहत सहायता के ट्रांस-शिपमेंट के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात है।

जहाज ने पहले 24 अगस्त को जकार्ता में तंजुंग प्रोक पोर्ट का दौरा किया था और इंडोनेशियाई सरकार द्वारा अनुरोधित 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन कंटेनरों को उतारा था।

क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (सागर) के भारत के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना इस क्षेत्र के देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है और हिंद महासागर की पूरी सीमा में फैले कई मानवीय मिशनों में सबसे आगे रही है, दक्षिण-पूर्व एशिया से पूर्वी अफ्रीका तक।

भारत और वियतनाम मित्रता के एक मजबूत पारंपरिक बंधन का आनंद लेते हैं और एक सुरक्षित समुद्री क्षेत्र की दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों नौसेनाएं पनडुब्बी, विमानन और तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करती हैं और नियमित रूप से द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करती हैं। जहाज की वर्तमान तैनाती का उद्देश्य रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करना है।

जहाज चिकित्सा आपूर्ति के उतरने के बाद हो ची मिन्ह सिटी से प्रस्थान करेगा और चल रहे मिशन सागर के हिस्से के रूप में, इस क्षेत्र के अन्य मित्र देशों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करना जारी रखेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.