logo-image

भारत ने अफगानिस्तान को 5 लाख कोवैक्सीन खुराक की आपूर्ति की

भारत ने अफगानिस्तान को 5 लाख कोवैक्सीन खुराक की आपूर्ति की

Updated on: 01 Jan 2022, 06:45 PM

नई दिल्ली:

भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान को पांच लाख कोवैक्सीन की खुराक वाली मानवीय सहायता की आपूर्ति की। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

खुराक को काबुल के इंदिरा गांधी अस्पताल को सौंप दिया गया।

आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त 5,00,000 खुराक की आपूर्ति की जाएगी।

भारत अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें खाद्यान्न, कोविड वैक्सीन की दस लाख खुराक और आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं शामिल हैं।

पिछले महीने की शुरूआत में, भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के माध्यम से अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की थी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, आने वाले हफ्तों में, हम गेहूं की आपूर्ति और शेष चिकित्सा सहायता शुरू करेंगे। इस संबंध में, हम परिवहन के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य लोगों के संपर्क में हैं।

भारत मानवीय सहायता के हिस्से के रूप में विदेशों को कोविड की खुराक की आपूर्ति करता रहा है।

भारत ने पिछले साल जनवरी में वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम की शुरूआत के बाद से 94 देशों और संयुक्त राष्ट्र की दो संस्थाओं को कोविड-19 वैक्सीन की 723 लाख से अधिक खुराक की आपूर्ति की है।

भारत ने महामारी की शुरूआत के बाद से 150 से अधिक देशों को कोविड से संबंधित चिकित्सा और अन्य सहायता की आपूर्ति की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.