logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया वीजा नियमों में बदलाव का मुद्दा पुरजोर तरीके से उठाएगा भारत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पत्रकारों से बात करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सरकार दोनों देशों द्वारा वीज़ा नियमों के बदलाव की प्रक्रिया पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं और इसके संभावित ख़राब असर के चलते मुस्तैदी से हर कदम पर पैनी नज़र रखे हुए हैं।

Updated on: 21 Apr 2017, 10:51 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने साफ किया है कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ वीज़ा नियमों में किए गए बदलाव का मुद्दा ज़ोरदार तरीके से उठाएगा। गौरतलब है कि वीज़ा नियमों में बदलाव के कदम का असर भारतीय आईटी सेक्टर को पड़ सकता है और इस सेक्टर को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पत्रकारों से बात करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सरकार दोनों देशों द्वारा वीज़ा नियमों के बदलाव की प्रक्रिया पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं और इसके संभावित ख़राब असर के चलते मुस्तैदी से हर कदम पर पैनी नज़र रखे हुए हैं।

एच1बी वीजा की होगी समीक्षा, डोनाल्ड ट्रंप ने लगाई मुहर, भारतीयों को हो सकता है नुकसान

इसके चलते सरकार इस क्षेत्र के लोगों से भी संपर्क में है और बातचीत जारी रखे हुए है। गोपाल बागले ने कहा है कि अमेरिका की कई बड़ी कंपनियां भी भारत में अपना कारोबार बड़े पैमाने पर चलाती हैं। ऐसे में यह अकेला भारत का नहीं बल्कि दोनों देशों के हितों से जुड़ा मामला है।

उन्होंने कहा कि वीजा नियमों के बदलाव के बारे में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से जब भी संभव होगा बात की जाएगी और इस मामले को गंभीरता से उठाया जाएगा।

मोदी को झटका, ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया भारतीयों में पॉपुलर 457 वीजा प्रोग्राम

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने 457 वीजा नियम के नाम से प्रचलित कानून में जो बदलाव किया जा रहा है उससे ऑस्ट्रेलिया में काम करने वाले भारतीय लोगों पर असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि ज्यादातर भारतीय नागरिक "स्किल्ड वर्क फोर्स" की श्रेणी में आते हैं।

बता दें कि हाल ही में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने वीज़ा नियमों में बदलाव किए हैं। इन दोनों ही देशों में बड़ी तादाद में भारतीय लोग काम करते हैं। वीज़ा नियमों में बदलाव होने से भारतीय कामगारों के लिए मुश्किल पैदा होने की संभावना है।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें