logo-image

बेहतर पर्यावरणीय परिणामों के लिए भारत उठा रहा राजकोषीय नीतिगत कदम : वित्त मंत्री

बेहतर पर्यावरणीय परिणामों के लिए भारत उठा रहा राजकोषीय नीतिगत कदम : वित्त मंत्री

Updated on: 09 Jul 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत में बेहतर पर्यावरणीय परिणाम प्राप्त करने के लिए राजकोषीय नीतिगत उपाय किए जा रहे हैं।

तीसरी जी-20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स मीटिंग से पहले, टैक्स पॉलिसी और क्लाइमेट चेंज पर जी-20 हाई-लेवल टैक्स सिम्पोजियम में अपने संबोधन में, उन्होंने यह भी कहा कि भारत में रिन्यूएबल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रियायती कर दरें लागू हैं।

ट्वीट्स की एक सीरीज में वित्त मंत्रालय ने कहा कि मंत्री ने भारत के नए ऊर्जा मानचित्र, डिजिटल नवाचार और उभरते ईंधन, स्वच्छ ऊर्जा को सक्षम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, और ऊर्जा दक्षता और वनीकरण को बढ़ावा देने जैसे बेहतर पर्यावरणीय परिणामों के लिए भारत की नवीन नीति मिश्रण को साझा किया।

निर्मला सीतारमण ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर भी जोर दिया और अनुकूलन के लिए ऊर्जा और प्रौद्योगिकियों के वैकल्पिक स्रोतों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया।

जी-20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों की तीसरी बैठक नौ और 10 जुलाई को इतालवी जी-20 प्रेसीडेंसी के तहत निर्धारित है। फरवरी 2020 के बाद यह पहली इन-पर्सन फाइनेंस ट्रैक मीटिंग होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.