logo-image

भारत ने 70 देशों को कोविड वैक्सीन की 50.8 लाख खुराक की आपूर्ति की: सरकार

राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा,

Updated on: 16 Mar 2021, 10:59 PM

highlights

  • भारत ने कोविड-19 टीकों की 50.8 लाख से अधिक खुराक के साथ 70 से अधिक देशों को आपूर्ति की है
  • राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा
  • भारत से 90 लाख खुराक प्राप्त करने वाला बांग्लादेश सबसे बड़ा लाभार्थी बना है

 

नई दिल्ली :

भारत सरकार ( Indian government ) ने कोविड-19 ( COVID-19 ) टीकों की 50.8 लाख से अधिक खुराक के साथ 70 से अधिक देशों को आपूर्ति की है. मंगलवार को संसद को सूचित किया. राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, "583.85 लाख वैक्सीन की खुराक भारत से विदेशों में भेजी गई है." भारत से 90 लाख खुराक प्राप्त करने वाला बांग्लादेश सबसे बड़ा लाभार्थी बना है. अन्य प्राप्तकर्ताओं में भारत के पड़ोसी देश जैसे अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, और म्यांमार, उत्तरी अमेरिकी राष्ट्र जैसे कनाडा और मैक्सिको, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, यूएई, सेंट लूसिया और सेंट विन्सेंट जैसे कैरेबियन द्वीप समूह शामिल हैं. यूरोपीय देश जैसे ग्रेनेडाइंस, यूके और सर्बिया शामिल हैं. दक्षिण अमेरिकी देशों में ब्राजील और सूरिनाम है. जबकि अफ्रीकी देशों में केन्या, दक्षिण अफ्रीका, रवांडा को भी वैक्सीन भेजी गई है.

यह भी पढ़ें : बिहार विधानसभा में सत्ता, विपक्ष के बीच 'खानदान' तक पहुंची बहस, मंत्री ने दी चुनौती

19 जनवरी को प्रेस विज्ञप्ति में विदेश मंत्रालय ने कहा था, "स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, अग्रिम पंक्ति के श्रमिकों और सबसे कमजोर लोगों के लिए चरणबद्ध तरीके से भारत में टीकाकरण कार्यक्रम लागू किया जा रहा है. भारत आने वाले सप्ताहों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से कोविड-19 टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू विनिर्माताओं के पास विदेश में रहते हुए घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक होगा."

यह भी पढ़ें : मुंबई की एक गोदाम में लगी आग, दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर मौजूद

इससे पहले, खास बातचीत में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ( Foreign Minister S.K. Jaishankar ) ने बताया, "भारत के अपने लोगों के साथ दुनिया को टीकाकरण करना भारत के लिए एक नैतिक जिम्मेदारी के रूप में आता है."

यह भी पढ़ें : CA और सीएस पाठ्यक्रम अब पोस्ट ग्रेजुएशन के समकक्ष, पीएचडी भी कर सकेंगे

उन्होंने कहा, "दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी होने के नाते यह स्वाभाविक है कि भारत न केवल अपनी आबादी का टीकाकरण करेगा, बल्कि इसे दुनिया के अन्य हिस्सों में भी बढ़ाएगा. पूरी दुनिया का इस पर भरोसा है."