logo-image
लोकसभा चुनाव

देश के दुश्मनों की खैर नहीं, भारत ने इस खास मिसाइल का किया सफल परीक्षण

आपको बता दें कि 14 नवंबर को भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) का सफल परीक्षण किया था. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया था.

Updated on: 17 Nov 2020, 04:55 PM

नई दिल्ली:

भारत के दुश्मनों की अब खैर नहीं मंगलवार को भारत ने एक खास मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसका नाम क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) है. भारत के इस सफल परीक्षण के बाद उसके पड़ोसी और दुश्मन देश चीन और पाकिस्तान को सावधान रहना होगा.  मंगलवार को भारत ने जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

इस मिसाइल के ट्रायल में मिसाइल को अपने टारगेट पर सटीक निशाना लगाना था, जिसे इस मिसाइल के परीक्षण को सफलता पूर्वक कर दिखाया. आपको बता दें कि 14 नवंबर को भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) का सफल परीक्षण किया था. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया था.

आपको बता दें कि सोमवार को भारत ने चीन के साथ जारी तनाव (India-China Tension) के बीच अपनी तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा है. भारत चीन से तनाव के चलते अपने आप को हर मोर्चे पर मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. नवंबर के आखिरी तक भारत ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता का टेस्ट करेगा. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इस महीने के आखिरी सप्ताह को हिंद महासागर क्षेत्र में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के ताबड़तोड़ टेस्ट करेगा.