logo-image

ओडिशा: अग्नि प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, सटीक निशाना साधा

मिसाइल का परीक्षण एक पूर्व निर्धा​रित सीमा तक किया गया. बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य साधा गया था. इसने पूरी सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा. 

Updated on: 21 Oct 2022, 07:22 PM

नई दिल्ली:

भारत ने ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसकी जानकारी रक्षा अधिकारियों ने दी. इस मिसाइल का परीक्षण शुक्रवार को सुबह करीब 9.30 बजे हुआ. गौरतलब है कि पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत से शुक्रवार को बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया गया. मिसाइल का परीक्षण एक पूर्व निर्धा​रित सीमा तक किया गया था. बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य साधा गया था. इसने पूरी सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘यह भारत की ‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता’ की नीति को ध्यान में रखकर मजबूत, टिकाऊ और सुनिश्चित जवाबी क्षमता है. यह पहले उपयोग न करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.’’

 

सूत्रों के अनुसार ठोस ईंधन युक्त मिसाइल ने तय सभी मानकों को परीक्षण के दौरान पूरा किया है. अधिकारियों के अनुसार, मिसाइल की निगरानी राडार सिस्टम से की गई थी. इसके लिए दूरी को मापने वाले उपकरण कई स्थानों पर स्थापित किए गए थे. यह मिसाइल एक हजार से दो हजार किलोमीटर तक का लक्ष्य भेदने में सक्षम है. सूत्रों के अनुसार इस मिसाइल का पिछला परीक्षण भी सफल रहा है. यह 18 दिसंबर 2021 को एपीजे अब्दुल कलाम आयलैंड से हुआ था.