News Nation Logo

भारत ने किया अग्नि-5 मिसाइल का सफल परिक्षण, 5000 KM तक मार करने में सक्षम

भारत ने बुधवार 27 अक्टूबर को बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के सफल परिक्षण के बाद भारतीय सेना की ताकत और बढ़ गई. यह मिसाइल सतह से सतह पर आसानी से वार करने में सक्षम है.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 27 Oct 2021, 09:18:37 PM
Agni 5 ballistic missile

Agni 5 ballistic missile (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार 27 अक्टूबर को बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के सफल परिक्षण के बाद भारतीय सेना की ताकत और बढ़ गई. यह मिसाइल सतह से सतह पर आसानी से वार करने में सक्षम है. अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया है. मिसाइल के रेंज की बात करें तो इसकी मारक क्षमता 5000 किलो मीटर बताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार, बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 को  आज शाम सात बजकर पचास मिनट पर लॉन्च किया गया. आपको बता दें कि मिसाइल के सफल परिक्षण के बाद सरकार ने साफ कर दिया है कि उसकी नीति पुरानी ही रहने वाली है किसी भी हथियार का पहले इस्तेमाल नहीं किया किया जायेगा. 

यह भी पढ़ें: देश का मान बढ़ाने वाले ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित

मिसाइल अग्नि-5 के सफल परिक्षण के बाद देश की ताकत काफी बढ़ गई है. वहीं दूसरी ओर चीन और पाकिस्तान की बौखलाहट भी बढ़ गई है. चीन और पाकिस्तान इस पर भी चिंतित है कि इस मिसाइल की असल रेंज कितनी है. मिसाइल की खासियत यह है कि इसके इंजन पर काफी काम किया गया है. कहा जा रहा है कि अग्नि 5 के इंजन को तीन चरण वाले ठोस ईंधन से बनाया गया है. ऐसे में इसकी क्षमता और सटीकता दूसरी मिसाइलों की तुलना में ज्यादा रहने वाली है.

यह भी पढ़ें: सिंघू बॉर्डर पर पहुंचे लखबीर सिंह के परिजन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आपको बता दें कि अग्नि-5 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-V ICBM) का वजन 50 हजार KG है. इस मिसाइल की लंबाई 17.5 मीटर है. वहीं इसका व्यास 2 मीटर है. खास बात यह है कि इसके ऊपर 1500 किलोग्राम वजन का परमाणु हथियार लगाया जा सकता है. इसके साथ ही इस मिसाइल में तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं. वहीं यह मिसाइल एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

 

 

First Published : 27 Oct 2021, 08:44:21 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो