News Nation Logo

भारत-इज़रायल के सहयोग से बनी मिसाइल का सफल परीक्षण, लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम

अपनी रक्षा क्षमताओं में बढ़ोतरी करते हुए भारत ने इजराइल के साथ मिलकर आज ओडिश के तट पर स्थित डिफेंस बेस से लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

News Nation Bureau | Edited By : Soumya Tiwari | Updated on: 20 Sep 2016, 06:03:51 PM
file image

बालासोर:

अपनी रक्षा क्षमताओं में बढ़ोतरी करते हुए भारत ने इस्राइल के साथ मिलकर मंगलवार को ओडिशा के तट पर स्थित डिफेंस बेस से जमीन से हवा की तरफ लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह करीब 10 बजकर 13 मिनट पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से एक मोबाइल लांचर के जरिये किया गया।

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि भारत और इस्राइल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित लंबी दूरी के मिसाइल का परीक्षण सफल रहा है व जल्द ही कुछ और परीक्षण भी किये जायेंगे। अधिकारी ने बताया कि इस प्रणाली में मिसाइल का पता लगाने, उसकी स्थिति पर नजर रखने और उसे दिशा निर्देश देने के लिए मल्टी फंक्शन सर्विलांस और खतरा चेतावनी रडार को भी शामिल किया गया है।

इससे पहले 30 जून से 1 जुलाई के बीच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के चांदीपुर बेस से सतह से हवा में मार करने वाले तीन मध्यम दूरी के मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया था। साथ ही भारतीय नेवी ने लंबी दूरी वाली एयर मिसाइल का भी परीक्षण करने में सफलता पायी थी।

 

First Published : 20 Sep 2016, 03:32:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो