logo-image

ओडिशा के बालासोर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण 

इस परीक्षण में मिसाइल ने काफी दूरी से अपने टारगेट पर सीधा हमला किया. भारत ने 23 मार्च को सतह पर मार करने वाली ब्रह्मेस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल  का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था.

Updated on: 30 Mar 2022, 05:00 PM

highlights

  • इसकी जानकारी डीआरडीओ (DRDO) के एक अधिकारी ने दी है
  • मिसाइल ने काफी दूरी से अपने टारगेट पर सीधा हमला किया

नई दिल्ली:

भारत ने आज यानि बुधवार को ओडिशा (Odisha) में मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली (Missile Air Defence System) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. यह परीक्षण बालासोर तट पर किया गया है. इसकी जानकारी डीआरडीओ (DRDO)  के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने बताया कि इस परीक्षण में मिसाइल ने काफी दूरी से अपने टारगेट पर सीधा हमला किया. इससे पहले, भारत ने 23 मार्च को सतह पर मार करने वाली ब्रह्मेस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. यह परीक्षण अंडमान और निकोरबार द्वीपसमूह में किया था. रक्षा अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस मिसाइल ने सीधे अपने लक्षय को उड़ा दिया. एयर चीफ मार्शल वीआर चौधन ने इस सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई भी दी थी. 

डिफेंस सेक्टर पर लगातार जोर दे रहा भारत 

गौरतलब है कि भारत लगातार अपने रक्षा बजट को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. देश का फोकस डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने का है. इसलिए केंद्र सरकार भारत में डिफेंस आयात को घटाने और निर्यात को बढ़ाने पर लगातार काम कर रहा है. बीते आठ सालों में भारत के हथियार निर्यात में छह गुना उछाल आया है.