logo-image

सुलेमानी की मौत पर भारत ने कहा- दुनिया के लिए स्थिति चिंताजनक हो गई है

अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने शुक्रवार को कहा कि तनाव में वृद्धि ने विश्व को चौकन्ना कर दिया है.

Updated on: 03 Jan 2020, 08:41 PM

दिल्ली:

अमेरिकी हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर के मारे जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने शुक्रवार को कहा कि तनाव में वृद्धि ने विश्व को चौकन्ना कर दिया है. इसके साथ ही भारत ने जोर दिया कि उसके लिए क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने लगातार संयम पर जोर दिया है और यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति और खराब नहीं हो.

इससे पहले पेंटागन ने घोषणा की थी कि शुक्रवार को इराक में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासेम सुलेमानी की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘तनाव में वृद्धि ने दुनिया को चौंकन्ना बना दिया है. इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.’

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर प्रदर्शकारियों का पथराव, जानें क्या है वजह

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'तनाव में वृद्धि ने दुनिया को सशंकित किया है. इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता व सुरक्षा भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. यह जरूरी है कि स्थिति आगे बिगड़े नहीं.'

मंत्रालय ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति और अधिक नहीं बिगड़े. भारत ने लगातार संयम की वकालत की है और ऐसा करना जारी रखेगा. 

और पढ़ें:ईरान का शीर्ष कमांडर सुलेमानी कभी अमेरिका का मददगार रहा लेकिन ट्रंप ने उतारा मौत के घाट, जानिए इसका राज

बता दें ईरान (Iran) की कुद्स फोर्स (Quds Force) के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट के नजदीक अमेरिकी हवाई हमले (US Airstrike) में मौत हो गई. वहीं ईरान ने यूएस को चेतवानी दी है कि सुलेमानी की मौत का बदला लेंगे. जिसके बाद अमेरिका ने अपने नागरिकों को ईरान से निकलने को कहा है.