logo-image

भारत, रूस एनएसए स्तर की बैठक में करेंगे अफगानिस्तान संकट पर चर्चा

भारत, रूस एनएसए स्तर की बैठक में करेंगे अफगानिस्तान संकट पर चर्चा

Updated on: 08 Sep 2021, 12:40 AM

नई दिल्ली:

भारत और रूस तालिबान बलों द्वारा युद्धग्रस्त राष्ट्र के अधिग्रहण के बाद अफगान संकट पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोले पेत्रुशेव मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत-रूस अंतर-सरकारी परामर्श के लिए दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे हैं। वह भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के आमंत्रण पर आए हैं। दो शीर्ष सुरक्षा अधिकारी अफगान स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं।

इससे पहले, 24 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत हुई थी। दोनों नेताओं ने कहा था कि दोनों रणनीतिक साझेदार एक साथ काम करेंगे। उन्होंने अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर अपने-अपने देशों के वरिष्ठ अधिकारियों को संपर्क में रहने का निर्देश दिया था।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि पत्रुशेव के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करने की उम्मीद है।

मोदी-पुतिन की बातचीत के बाद रूस ने कहा था कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान से उभर रही आतंकवादी विचारधारा और नशीली दवाओं के खतरे का मुकाबला करने के लिए सहयोग बढ़ाने की मंशा व्यक्त की।

दोनों नेता इस मुद्दे पर परामर्श के लिए एक स्थायी द्विपक्षीय चैनल स्थापित करने पर भी सहमत हुए।

सोमवार को, रूसी दूत निकोले कुदाशेव ने भी दोहराया कि अफगानिस्तान पर भारत और रूस के बीच सहयोग की पर्याप्त गुंजाइश है और दोनों पक्ष युद्धग्रस्त देश में नवीनतम घटनाओं पर एक-दूसरे के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि रूस भी भारत की तरह ही चिंतित है कि अफगानिस्तान की धरती दूसरे देशों में आतंकवाद फैलाने का जरिया न बने और ऐसी आशंका है कि आतंकी खतरा रूसी क्षेत्र के साथ-साथ कश्मीर तक भी पहुंच सकता है।

इससे पहले, 26 अगस्त को अफगान स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई थी, जब डिप्टी एनएसए पंकज सरन रूसी एनएसए निकोले पेत्रुशेव और उप विदेश मंत्री इगोर मोगुर्लोव से मिलने के लिए मास्को गए थे।

इसके बाद, दोनों देश अमेरिका और नाटो द्वारा सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान में जारी स्थिति के बीच समन्वय बढ़ाने पर सहमत हुए थे।

इस साल 15 अगस्त को काबुल में तालिबान के सत्ता में आने से पहले रूस अफगान शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख खिलाड़ी था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.