logo-image

72th Republic Day Parade: राजपथ पर दिखी भारत की ताकत, पहली बार राफेल ने दिखाया करतब

देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज का दिन भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. कड़कड़ाती ठंड के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजपथ पर देश की ताकत का नजारा दिखाई देगा.

Updated on: 26 Jan 2021, 11:49 AM

highlights

  • आज देश मना रहा 72वां गणतंत्र दिवस
  • राजपथ पर दिखेगी भारत की शक्ति
  • आज ऐतिहासिक होगा क्षण
  • राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था सख्त

नई दिल्ली:

72nd Indian Republic Day Parade Live Updates: देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज का दिन भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. कड़कड़ाती ठंड के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजपथ पर देश की ताकत का नजारा दिखाई देगा. परेड में भारत पूरी दुनिया को अपनी ताकत का एहसास दिलाएगा. गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार परेड में लड़ाकू विमान राफेल शक्ति प्रदर्शन करेगा. इसके अलावा अन्य लड़ाकू विमानों से लेकर अपने अत्याधुनिक हथियारों और मिसाइलों को शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा. राजपथ पर देश में सांस्कृतिक धरोहर की छठा भी दिखाई देगी. भारत के ऐतिहासिक गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार बांग्लादेश सशस्त्र बलों की साझेदारी भी होगी.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

11.45AM : राजपथ पर जश्न एक हिंद की भव्य छंटा देखने को मिली. राजपथ पर अलग अलग राज्यों ने अपनी सांस्कृतिक छवि को दर्शाने की झांकियां निकाली. बच्चों ने भी अपनी अपनी प्रस्तुतियां दी. इसके अलावा तमाम विभागों और मंत्रालयों ने भी झांकियां निकाली. आखिर में फ्लाइट पास्ट भी देखने को मिला. अब कार्यक्रम समाप्त हो रहा है.

10.10AM: राजपथ पर मार्च करता बांग्लादेशी आर्मी का दस्ता

भारत के ऐतिहासिक गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार बांग्लादेश सशस्त्र बलों की साझेदारी हुई है. बांग्लादेश की 122 सदस्यीय टुकड़ी इस बार राजपथ पर होने वाले समारोह में हिस्सा लिया है. इस दल ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ राजपथ पर मार्च किया. 

10AM : गणतंत्र दिवस का औपचारिक कार्यक्रम शुरू

गणतंत्र दिवस का औपचारिक कार्यक्रम शुरू हो गया है. राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा झंडा फहराया है. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे. राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा फहराने के बाद अब राजपथ पर परेड की शुरुआत हो गई है. 

9.38AM : मोदी ने वॉर मेमोरिल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉर मेमोरिल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित की. राष्ट्रीय समर स्मारक पर प्रधानमंत्री के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद हैं. इसी के साथ गणतंत्र दिवस का औपचारिक समारोह शुरू हो गई है.

9.01AM : कोविड नियमों का राजपथ पर पालन

राजपथ पर इस बार कोरोना वायरस की वजह से लोगों की भीड़ कम दिखाई दे रही है. यहां कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है. कोरोना के मद्देनजर लोग मास्क पहनकर पहुंचे हैं. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है.

8.30AM : देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने अपने आवास पर तिरंगा फहराया. दिल्ली में बीजेपी दफ्तर पर जेपी नड्डा ने ध्वजारोहण किया. चेन्नई में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और भुवनेश्वर में राज्यपाल गणेशी लाल व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तिरंगा फंडा फहराया. 

7.50AM : मोहन भागवत ने अहमदाबाद में तिरंगा फहराया

गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा, 'सबको अपनाना और त्याग, संयमपूर्वक जीवन जीना तथा सतत कर्म करते हुए सर्वत्र मंगल करना ये अपने देश का प्रयोजन है, सबको जोड़ते हुए अपने देश को बड़ा करना पड़ेगा.'

7.45AM : योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी है. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, 'सभी प्रदेशवासियों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई. उत्कृष्ट लोकतांत्रिक मूल्यों को समर्पित गणतंत्र दिवस हमें राष्ट्रीय कर्तव्यों के प्रति जागृत करता है. आइए, 'हम भारत के लोग' आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' को साकार करने हेतु संकल्पित हों. जय हिंद.'

7.37AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी 72वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. जय हिंद.'

राजपथ पर कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल...

  • सुबह 9 बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी.
  • 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री पहुंचेंगे.
  • 9.52 बजे प्रधानमंत्री मोदी का परेड स्थल पर आगमन.
  • 9.55 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड स्थल पर पहुंचेंगे.
  • सुबह 10.00 बजे ध्वजारोहण होगा.
  • 10.00 बजे ध्वजारोहण के तुरंत बाद परेड की शुरुआत होगी.
  • 11.25 बजे फ्लाइ पास्ट होगा.