logo-image

भारत में 24 घंटे में कोरोना के करीब 25 हजार मामले दर्ज, राज्यों सरकार ने बढ़ाईं पाबंदी

भारत में चल रहे वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैलता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के करीब 25 हजार मामले दर्ज किए गए हैं.

Updated on: 13 Mar 2021, 10:27 AM

highlights

  • देश में फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना
  • 24 घंटे में कोरोना के 25 हजार मामले
  •  बढ़ते मामलों को देख राज्यों ने बढ़ाईं पाबंदी

नई दिल्ली:

भारत में चल रहे वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैलता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के करीब 25 हजार मामले दर्ज किए गए हैं. जबकि 140 मरीजों की मौत हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोविड के 24,882 के नए मामले सामने आए हैं. जिन्हें मिलाकर अब तक भारत में कोरोना वायरस के 1,13,33,728 मामले हो गए हैं. हालांकि 19,957 मरीज इलाज के बाद पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकारों ने फिर से पाबंदी लगानी शुरू कर दी हैं.

यह भी पढ़ें : Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं - CSIR

पंजाब के 8 जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू, स्कूल बंद

पंजाब में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसके चलते राज्य सरकार ने 4 और जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है. जबकि 4 जिलों में पहले ही नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है. लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, नवांशहर, कपूरथला और होशियारपुर में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. इसके साथ ही सभी स्कूलों को बंद करने फैसला लिया है. पंजाब के स्कूली शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.

भोपाल और इंदौर जिले में जल्द लग सकता है नाइट कर्फ्यू

उधर, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस पर चिंता जताई है, साथ ही कहा है कि कहा है कि भोपाल और इंदौर जिले में रविवार या सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है. जिलों के प्रभारी अधिकारी प्रमुख सचिव से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए चौहान ने कहा कि नागरिकों को कोरोना से सुरक्षा के सभी उपाय अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए. मास्क लगाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़-भाड़ से बचने और कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए.

यह भी पढ़ें : Quad Summit : पीएम मोदी ने कहा- हमें एक साथ काम करना है 

दिल्ली में भी कोरोना का कहर

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड के 400 से ज्यादा 431 नए मामले सामने आए, जबकि दो लोगों की मौत हुई. नए मामलों के साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,42,870 हो गयी है. राजधानी में 356 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. जिसके बाद ठीक होने वालों की कुल संख्या 6,29,841 हो गई. वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 2,093 है. इससे पहले गुरुवार को दिल्ली में पिछले दो महीनों में पहली बार 400 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

गुजरात में कोरोना मामलों में फिर से वृद्धि

गुजरात में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 715 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जिसके बाद राज्य में कुल मामले बढ़कर 2,76,622 तक पहुंच गए. एक अधिकारी ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हुई है जबकि इस दौरान 495 मरीज संक्रमण से उबरे हैं.