logo-image

जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू और कश्मीर में मेडि-सिटीज की स्थापना को दी मंजूरी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू और कश्मीर में मेडि-सिटीज की स्थापना को दी मंजूरी

Updated on: 16 Dec 2021, 05:35 PM

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर प्रशासन परिषद (एसी) ने गुरुवार को दो मेडि-सिटीज (चिकित्सा केंद्रित उपनगर) की स्थापना को मंजूरी दे दी।

इसके साथ ही एक मेडि-सिटी कश्मीर और एक जम्मू संभाग में स्थापित होने का रास्ता साफ हो गया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में यहां हुई एसी की बैठक में उद्योग और वाणिज्य विभाग के दो मेडि-सिटी स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इसके तहत अब घाटी के सेम्पोरा, पंपोर और जम्मू संभाग में मिरानसाहिब में मेडि-सिटी स्थापित होंगी।

बयान के अनुसार, निर्णय का उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना और आपातकालीन स्थितियों में तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए सरकार की क्षमता को बढ़ाकर आपदा संभावित क्षेत्रों में रिकवरी और आपदा लचीलापन का समर्थन करना है।

बयान में कहा गया है, कश्मीर डिवीजन में मेडि-सिटी को सेम्पोरा, पंपोर पुलवामा के एक क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। जगह की केंद्रीयता विशेष स्वास्थ्य सेवाओं के लिए घाटी की पूरी आबादी के लिए केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करेगी।

आधिकारिक बयान के अनुसार, इसी तरह, जम्मू संभाग में मेडिसिटी की स्थापना मिरानसाहिब, जम्मू में की जाएगी। भूमि आदर्श रूप से मुख्य शहर के करीब स्थित है और यह पूरे मंडल की चिकित्सा सेवा आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है।

बयान में आगे कहा गया है, प्रासंगिक रूप से, निजी क्षेत्र में नए चिकित्सा और उच्च शिक्षा संस्थानों की स्थापना नई औद्योगिक नीति का एक हिस्सा है। पहचान की गई जम्मू-कश्मीर औद्योगिक भूमि आवंटन नीति के अनुसार पारदर्शी रूप से आवंटित की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.